Logo
January 27 2022 08:28 AM

अगर आपके शरीर से भी आती हैं आवाज़े तो ये खबर आपकी आंखों में आंसू ला सकती है

Posted at: Aug 4 , 2017 by Dilersamachar 11845

दिलेर समाचार, खर्राटे की आवाज, सोते हुए तेज तेज सांस की आवाज, उठते आपकी हड्डीयों के जॉइट्ंस का चटकना या हिचकी जैसी कई तरह की आवाजों के आने पर हम अक्सर नजरअंदाज कर देते हैं।

लेकिन क्या आपको पता है शरीर से आने वाली यही आवाजें अक्सर किसी न किसी बीमारी का संकेत होती हैं। जानकर हैरानी होती है कि भला यह आवाजें कैसे किसी बीमारी का संकेत हो सकती है, लेकिन यह सच है कि अधिकतर ये किसी बड़ी बीमारी और इशारा करते हैं और जिसे आप समझ नहीं पाते। शरीर से आने वाली एक आवाज आपको इशारा करती है कि आप बीमार हैं।

1- अगर कान में सनसनाहट की आवाज आती है तो ये टिनिटस बीमारी की ओर संकेत करती है। फंगल इंफेक्शन होने कि वजह से ऐसी आवाज सुनाई देती हैं।

2- अधिकतर लोग खर्राटे को नजरअंदाज कर देते है, लेकिन आप जानकर चौंक जाएंगे कि इससे ऐप्निया, डायबिटीज व स्ट्रोक जैसी बीमारी होने के आसार काफी काफी हद तक बढ़ सकते है। दरसल मोटापे की वजह से गले के मेम्ब्रेन में रुकावट आ जाती है और सोते समय खर्राटों की आवाज सुनाई देती हैं।

3- कई बार उठते-बैठते अचानक जॉइंट्स से आवाज आती है तो समझिए कि ये गठिया और ऑर्थराइटिस कि ओर इशारा हैं।

4- अक्सर डाइजेशन के दौरान पेट से भी आवाज आती है। आवाज के साथ अगर पेट फूल जाता है और दर्द भी होता है तो आपको लिवर की समस्या हो सकती हैं।

5- कई बार जबड़ों से आवाज आती है, जिस पर हमारा ध्यान नहीं जाता। ऐसा जबड़ों का ऊपर और नीचे का अलाइमेंट बिगड़ने के कारण होता हैं

6- अगर फेफड़ों में इंफेक्शन या फिर एलर्जी है तो खांसते समय सीटी की तरह आवाज आती हैं। यदि यह आवाज काफी लंबे समय से आ रही है तो अस्थमा होने के संकेत हैं।

7- सोते समय हमें खुद की दिल की धड़कन सुनाई देती हैं। अधिक मात्रा में कॉफी या अल्कोहल लेने से ऐसा होता हैं। इसके अलावा एग्जाईटी के कारण भी ये लक्षण दिखाई दे सकते हैं।

8- हिचकी आना तो वैसे काफी आम बात है, लेकिन यह लगातार काफी ज्यादा हो रही है तो नर्वस सिस्टम की समस्या हो सकती हैं। हिचकी सांस की नली में मौजूद डायफ्राम में रूकावट की वजह से आती हैं।

ये भी पढ़े: इस एक्ट्रेस ने सरेआम किया पैसों के लिए सेक्स

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED