Logo
December 6 2022 03:56 AM

नैनी जेल में 516 कैदी नवरात्रि का व्रत तो 450 रख रहे रोज़ा

Posted at: Apr 6 , 2022 by Dilersamachar 9154

दिलेर समाचार, प्रयागराज. उत्तर प्रदेश के प्रयागराज के पास स्थित नैनी सेंट्रल जेल में बंद महिलाओं सहित कुल 516 कैदी नवरात्रि में नौ दिन का उपवास रख रहे हैं. वहीं करीब 450 कैदी रमजान के रोजे रख रहे हैं. जेल अधिकारियों ने इनके लिए खास इंतेजाम भी किए हैं.

अंग्रेजी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, जेल अधिकारियों ने बताया कि चैत्र नवरात्रि के पहले दिन कुल 1,532 कैदियों ने उपवास रखा और नवरात्रि के आठवें दिन भी इतने ही कैदियों के उपवास रखने की उम्मीद है. वहीं इन 1,532 कैदियों में से 516 कैदी नवरात्रि के तमाम धार्मिक अनुष्ठानों का पालन करते हुए पूरे नौ दिनों का उपवास रख रहे हैं.

अखबार के मुताबिक, नैनी सेंट्रल जेल के वरिष्ठ जेल अधीक्षक पीएन पांडे ने बताया, ‘नवरात्रि के पहले दिन कुल 1,532 कैदियों ने उपवास रखा था और अष्टमी के दिन भी इतने ही लोगों के उपवास रखने की भी उम्मीद है. इन 1,532 कैदियों में से 516 कैदी पूरे नौ दिन के उपवास पर हैं.’ पांडे ने बताया कि नवरात्रि के व्रत रखने वाले हर एक कैदी को आधा किलो आलू, तीन केले, 250 ग्राम दूध और 100 ग्राम चीनी दी जा रही है.

वहीं रमजान के रोजे रखने वाले कैदियों को भी शाम के वक्त अतिरिक्त आहार दिया जा रहा है, जिसमें 200 ग्राम दूध, तीन केले, 30 ग्राम खजूर, नींबू, पाव रोटी और बिस्कुट आदि शामिल हैं.

वरिष्ठ जेल अधिक्षक पांडे ने साथ ही दावा किया कि अधिकारियों ने व्रतियों के लिए खास व्यवस्था की है और उपवास रख रहे कैदियों को दूध, फल जैसे सभी आवश्यक खाद्य पदार्थ उपलब्ध कराए जा रहे हैं. उन्होंने बताया कि नवरात्रि का व्रत रख रहे कैदी अपने बैरक के साथ-साथ जेल परिसर में भजन-कीर्तन और अन्य अनुष्ठानों में भी भाग लेते हैं.’

ये भी पढ़े: नई नौकरियों की संभावना तलाशने के लिए PM मोदी ने दिए निर्देश

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED