Logo
December 7 2022 01:10 AM

पंजाब में सरकार ने किसानों को वार्ता के लिए बुलाया

Posted at: May 18 , 2022 by Dilersamachar 9149

दिलेर समाचार, चंडीगढ़. मोहाली में धरने पर बैठे किसानों को सरकार ने वार्ता के बुला लिया है. किसानों के 23 संगठनों के नेताओं के साथ सीएम भगवंत मान के साथ बैठक होगी. किसानों संगठनों ने कहा है कि अगर वार्ता विफल रही तो किसान अपना पक्का मोर्चा चंडीगढ़ स्थानांतरित करने के लिए कूच करेंगे.

बीते मंगलवार को किसानों की सीएम भगवंत मान की किसानों के साथ बैठक स्थगित हो गई थी. जिससे किसान संगठन भड़के हुए हैं. किसान संगठनों ने कल सरकार को बैठक करने के लिए 24 घंटे का अल्टीमेटम दिया था. जिसके बाद सरकार ने आज दोपहर 12 बजे किसानों को वार्ता बुलाया है.

गौरतलब है कि आंदोलन के बीच सीएम भगवंत मान ने बीते मंगलवार को दिल्ली का पांच घंटे का तूफानी दौरा किया था. उन्हें पांच घंटे के बाद वापस पंजाब भी लौटना था चूंकि आज बुधवार को सुबह 11 बजे कैबिनेट बैठक भी निर्धारित है. हालांकि पार्टी के शीर्ष नेताओं से मिलने के लिए मुख्यमंत्री भगवंत मान की दिल्ली की पांच घंटे की यात्रा गोपनीयता में डूबी हुई है, लेकिन अब कैबिनेट की बैठक के बाद सीएम किसानों से मिलने के लिए तैयार हो गए हैं.

किसान संघ सूखे अनाज के कारण उपज के नुकसान की भरपाई के लिए गेहूं की फसल पर 500 रुपये प्रति क्विंटल के हिसाब से बोनस देने की मांग कर रहे हैं. इसके अलावा उनकी मांग है कि जोन सिस्टम को भंग किया जाए और 10 जून से धान की रोपाई की अनुमति दी जाए. किसानों की मांग है कि हॉर्स पावर की प्रत्येक यूनिट के लिए 4700 रुपये के वर्तमान लोड शुल्क में 1200 रुपये की कटौती की जाए और ओवरलोड फीडर सिस्टम को कम किया जाए. किसानों की 10 मई को बिजली मंत्री हरभजन सिंह के साथ एक बैठक हुई थी, जिसमें उन्होंने अपनी मांगों को पूरा करने के लिए एक सप्ताह का अल्टीमेटम दिया था.

ये भी पढ़े: थॉमस कप विजेता टीम से मिले PM मोदी

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED