Logo
February 18 2020 12:43 PM

अशुभ संकेत देती हैं रास्ते में दिखने वाली ये वस्तुएँ

Posted at: Aug 30 , 2017 by Dilersamachar 5285

दिलेर समाचार, कई बार आपने ध्यान दिया होगा कि जब भी आप किसी अच्छे काम के लिए घर से बाहर निकलते हैं तो इस बात का बेहद ख्याल रखते हैं कि उस काम में किसी भी तरह की अड़चन ना आए। लेकिन किसी न किसी वजह से वो काम बिगड़ जाता है। हम पहले से सावधानी नहीं रखते और काम बिगड़ने के बाद सिर पकड़ कर रोते रह जाते हैं। हम ये नहीं कह रहे कि ये सब कुछ रोका जा सकता है, लेकिन सावधानी तो रखी ही जा सकती है। 

विष्णु पुराण के अनुसार, सड़क पर चलते समय दिखने वाली चीज़े एक संकेत लेकर आती हैं। इन चीज़ों का रास्ते में दिखने का एक अलग मकसद होता है और ये चीज़े हमारे जीवन पर बुरा प्रभाव भी डालती हैं। जिससे हमारे बने बनाए काम बिगड़ जाते हैं। अतः इन वस्तुओं से दूरी बना कर चलें तो ही बेहतर होगा।

नकारात्मक प्रभाव डालती हैं ये वस्तुएँ। 

 

विष्णु पुराण में दिए गए निर्देशों के अनुसार, कुछ अशुभ वस्तुएँ जीवन पर नकारात्मक प्रभाव डालती हैं और ये अशुभ वस्तुएँ आने वाले सुखद भविष्य को पल भर में ही दुःख में परिवर्तित कर देती हैं। अतः इन वस्तुओं को देखने पर इनसे दूरी बना लेने में ही आपकी भलाई है।

स्नान के कारण फैला हुआ पानी 

, स्नान के बाद फैला हुआ पानी गंदा और अपवित्र होता है। इस पानी के संपर्क में आने से हमारी पवित्रता नष्ट हो जाती है। इसलिए कभी भी रास्ते में ऐसा पानी दिखे तो इससे दूर होकर चलिए।

अस्थि यानी हड्डी

सड़क हमें अपनी मंजिल तक जाने का रास्ता अवश्य बताती है, लेकिन उसी सड़क पर कई लोग हादसों के शिकार होते हैं। खासतौर पर जानवर, चलती गाड़ियों के नीचे आकर अपनी जान गंवाते हैं। जिससे उनका मृत शरीर और हड्डियां वहाँ पड़ी रहती हैं।

मृत शरीर से  जरुरी।

जब किसी जीवित व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो उसका क्रियाकर्म किया जाता है, उसी तरह जब रोड पर किसी पशु की मौत हो जाती है तो उस मृत प्राणी की हड्डियाँ सड़क पर बिखरी पड़ी रहती है। अतः उससे दूर होकर रास्ता पार करना चाहिए।

केश लाते हैं दुर्भाग्य

शास्त्रों के अनुसार, बालों को काफी अपवित्र माना गया है। कई बार ऐसा होता है कि किसी व्यक्ति के टूटे केश रास्ते में पड़े दिखाई देते हैं, यदि आपको रास्ते में बाल दिखाई दें तो इनसे दूर होकर निकलें, इन्हें लांघना नहीं चाहिए।

भस्म यानी राख़  

लोग अपने घरों में पूजा-यज्ञ आदि के लिए भस्म का प्रयोग करते हैं। कई लोग काम खत्म होने पर भस्म को सड़क पर फेंक देते हैं। यदि रास्ते में ऐसी भस्म दिखाई दे तो इससे भी दूर होकर निकलना चाहिए। यज्ञ से प्राप्त भस्म पवित्र होती है एवं इस पर पैर लगना अशुभ माना जाता है। 

अपवित्र वस्तु या कूड़ा-कचरा  

अक्सर भारत में ऐसा होता है कि लोग घर का कूड़ा एवं अपवित्र वस्तुएँ सड़क पर ही फेंक देते हैं। ये वस्तुएँ नकारात्मकता का प्रतीक होती हैं। शास्त्रों के अनुसार, ऐसी गंदगी या कूड़ा-करकट के संपर्क में आने से हमारी पवित्रता भंग हो जाती है।

काँटों से सावधान

यदि रास्ते में चलते हुए कोई नुकीली वस्तु या काँटे दिखाई दें, तो हमें उससे दूरी बनाकर चलना चाहिए। विष्णु पुराण के अनुसार काँटो को अशुभ ही नहीं वरन परेशानी देने वाला माना गया है। अतः इनसे दूरी बनाना ही उचित है। 

ये भी पढ़े: लव मैरिज करें या अरेंज मैरिज ऐसे मिलेगा सही जवाब


Tags:

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED