Logo
October 21 2020 09:33 PM

त्योहारी सीजन में भारत अमेरिका को पछाड़कर कोरोना मामलों में बन सकता है नंबर 1

Posted at: Oct 16 , 2020 by Dilersamachar 9403

दिलेर समाचार, नई दिल्ली/कोलकाता. भारत में कोरोना वायरस के संक्रमितों की संख्या 73 लाख 70 हजार 469 हो चुकी है. लगातार बढ़ रहे मामलों के चलते ऐसा लग रहा है कि बहुत जल्द भारत कोरोना केस में अमेरिका से आगे निकल जाएगा और दुनिया में सबसे प्रभावित देशों की लिस्ट में एक नंबर पर आ जाएगा. इसका एक बड़ा कारण है कि देश में त्योहार का सीजन शुरू हो गया है और ऐसे में लोगों की भीड़ को देखते हुए आने वाले हफ्तों में कोरोना के संक्रमण के बढ़ने का खतरा भी ज्यादा हो गया है. पश्चिम बंगाल, बिहार, उत्तर प्रदेश और ओडिशा में दुर्गापूजा एक बड़ा त्योहार है. ऐसे में इन राज्यों में कोरोना के मामले बढ़ने की आशंका ज्यादा है.

केरल में हाल में हुई घटनाएं ये दर्शाती हैं कि स्थिति कितनी तेजी से बिगड़ सकती है. अगस्त के आखिर में ओणम के 10-दिवसीय फसल उत्सव मनाए जाने के बाद से राज्य में कोरोना के मामलों में पांच गुना तक बढ़ोतरी देखी गई. पहले केरल ऐसे राज्यों की लिस्ट में पहले नंबर पर आता था, जहां कोरोना संक्रमण के सबसे कम केस थे. केरल के हेल्थ सिस्टम की देशभर में तारीफ भी हुई थी.

कोरोना से बुरी तरह प्रभावित पश्चिम बंगाल के कैबिनेट मंत्री सुब्रत मुखर्जी कहते हैं, 'अगर महामारी में शहरी प्रवासियों को दुकान लगाने और पैसे कमाने की इजाजत नहीं दी गई, तो राज्य में संभवत: कोरोना से नहीं, लेकिन भुखमरी से ज्यादा मौतें होंगी. इसलिए कई प्रतिबंधों के साथ राज्य में दुर्गापूजा पंडाल लगाने की इजाजत दी गई है. यहां सोशल डिस्टेंसिंग, सैनिटाइजेशन समेत केंद्र की तमाम गाइडलाइंस का खास तौर पर ख्याल रखा जा रहा है.

टीएमसी सरकार ने कोरोनाकाल में इस साल 42% से ज्यादा सामुदायिक दुर्गा पूजा समारोहों की अनुमति दी है. उनके लिए राज्य के वित्तपोष से फंड भी जारी किए गए हैं. पश्चिम बंगाल में अगले साल विधानसभा के चुनाव होने हैं. चुनाव में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस को बीजेपी से कड़ी चुनौती मिलने की उम्मीद है.

69 दुर्गा पूजा पंडालों का ऑनलाइन उद्घाटन

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पहले ही 10 जिलों में 69 दुर्गा पूजा पंडालों का ऑनलाइन उद्घाटन कर चुकी हैं. वह आगे भी पंडालों का ऑनलाइन और ऑफलाइन उद्घाटन करने वाली हैं. बताया जा रहा है कि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के बाद अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 22 अक्टूबर को कोलकाता में एक पूजा पंडाल का उद्घाटन करेंगे और लोगों को संबोधित करेंगे.

ये भी पढ़े: जहांगीरपुर में बहन से छेड़छाड़ करने वाले को चापड़ से काटकर की हत्या


Tags:

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED