Logo
October 21 2020 10:08 PM

India-China Rift : लद्दाख के हालात पर खुद वायु सेना प्रमुख ने दिया ये जवाब

Posted at: Sep 29 , 2020 by Dilersamachar 9178

दिलेर समाचार, नई दिल्ली. भारत और चीन (India-China Standoff) के बीच पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर जून से लगातार तनावपूर्ण स्थिति बनी हुई है. इस माहौल में भी दोनों देशों में सैन्य स्तर पर बातचीत जारी है. इस बीच वायुसेना प्रमुख आरकेएस भदौरिया (Air Chief Marshal RKS Bhadauria) ने बड़ा बयान दिया है. भदौरिया ने कहा कि पूर्वी लद्दाख क्षेत्र में अभी न तो युद्ध और न शांति की स्थिति है.

वायुसेना प्रमुख आरकेएस भदौरिया ने कहा कि हमारी उत्तरी सीमा पर मौजूदा सुरक्षा परिदृश्य असहज है. लेकिन भारतीय सेना हर परिस्थिति का डटकर सामना करने के लिए पूरी तरह से तैयार है. उन्होंने कहा, 'हमारे सुरक्षा बल किसी भी संभावित चुनौती का सामना करने में सक्षम हैं. पड़ोसी देश के किसी भी दुस्साहस का जवाब देने के लिए हम पूरी तरह संकल्पित हैं.'

वहीं, भदौरिया ने कहा कि चिनूक, अपाचे और अन्य विमानों के बेड़े के साथ राफेल लड़ाकू विमानों के आने से वायुसेना को मजबूत रणनीतिक क्षमता हासिल हुई है. भविष्य में होने वाले किसी भी संघर्ष में वायुशक्ति हमारी जीत में अहम कारक रहेगी.

सैन्य (कोर कमांडर्स) स्तर पर छठी बार हुई बात

भारत और चीन के बीच लद्दाख में जारी तनाव को कम करने के लिए छठी बार सोमवार को सैन्य (कोर कमांडर्स) स्तर पर बातचीत हुई. चीन के रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि चीन और भारत दोनों में फ्रंटलाइन पर ज्यादा सैनिक भेजे जाने को रोकने के लिए सहमति बनी है. इसके साथ ही दोनों पक्ष ग्राउंड पर मौजूदा स्थिति को बदलने पर एकपक्षीय फैसला नहीं लेने के लिए तैयार हुए हैं. दोनों देश इस बात के लिए भी राजी हो गए हैं कि आगे से ऐसा कोई एक्शन नहीं लिया जाएगा जिससे स्थिति और ज्यादा बिगड़े.

ये भी पढ़े: उपचुनावों से पहले शिवराज का किसानों को तोहफा, मिलेंगे 10 हजार रुपये


Tags:

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED