Logo
January 15 2021 09:14 PM

India-China Standoff: भारतीय सीमा में पकड़े गए चीनी सैनिक

Posted at: Jan 11 , 2021 by Dilersamachar 9331

दिलेर समाचार, बीजिंग. पूर्वी लद्दाख में भारत और चीन के बीच वास्तविक नियंत्रण रेखा (India-China Standoff) पर जारी तनाव को कम करने की कोशिश लगातार जारी है. इसी कड़ी में दो दिन पहले भारतीय सीमा में घुस आए चीन के सैनिक को आज भारत ने वापस उसके देश भेज दिया है. बता दें कि चीनी सैनिक के पकड़े जाने के बाद चीनी सेना की ओर से कहा गया था कि वो रास्ता भटकने के कारण भारत की सीमा में चला गया था. चीन ने अपने जवान को तत्काल वापस भेजने की अपील भी की थी.

बता दें कि चीनी सैनिक पैंगोंग सो (झील) के दक्षिणी तट पर भारतीय सीमा में घुस आया था. पिछले करीब तीन महीने में ये इस तरह की दूसरी घटना है जब कोई चीनी सैनिक भारत की सीमा में घुस आया था.

चीन का सैनिक ऐसे समय पकड़ा गया था, जब मई की शुरुआत में पैंगोंग झील क्षेत्र में दोनों पक्षों के बीच झड़प और सीमा पर तनाव उत्पन्न होने के बाद भारतीय सेना और चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) की ओर से पूर्वी लद्दाख में भारी संख्या में सैनिकों की तैनाती की गई है.

पीएलए की आधिकारिक वेबसाइट में कहा गया, ‘चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी अग्रिम रक्षा बल का एक जवान अंधेरे और जटिल भौगोलिक स्थिति के कारण चीन-भारत की सीमा पर शुक्रवार तड़के रास्ता भटक गया.’उसने कहा कि पीएलए अग्रिम रक्षा बल ने भारतीय पक्ष को इस बारे में इस उम्मीद से सूचना दी कि भारतीय पक्ष लापता चीनी जवान की तलाश और उसे बचाने में मदद कर सकता है.

ये भी पढ़े: Bigg Boss 14: बिग बॉस के घर से फिर बाहर हुए विकास गुप्ता


Tags:

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED