Logo
March 8 2021 12:26 PM

India-China Standoff: सिक्किम के नाकु-ला में भारतीय सेना ने की चीनी सैनिकों की घुसपैठ की कोशिश नाकाम

Posted at: Jan 25 , 2021 by Dilersamachar 9183

दिलेर समाचार, नई दिल्ली. भारत और चीन के बीच पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर जारी गतिरोध (India-China Standoff) के बीच सिक्किम सीमा पर झड़प की खबर है. प्राप्त जानकारी के मुताबिक, सिक्किम के नाकु-ला (Sikkim Naku La Clash) में चीनी सेना ने यथास्थिति को बदलने का प्रयास किया है. यह स्थान 19000 फीट की ऊंचाई पर है. घुसपैठ की कोशिश तीन दिन पहले हुई थी. सूत्रों के मुताबिक, भारतीय सीमा की ओर कुछ चीनी सैनिक घुसपैठ के इरादे से बढ़ रहे थे. इस दौरान भारतीय सेना (Indian Army) ने जवाबी कार्रवाई की, जिसमें चीन के 20 सैनिकों के घायल होने की जानकारी मिल रही है. हालांकि अभी तक दोनों देशों की ओर से कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है.

रिपोर्ट्स के मुताबिक, सिक्किम के नाकु-ला में घुसपैठ की कोशिश उस वक्त हुई है, जब चीनी सेना ने पूर्वी लद्दाख से अपने 10 हजार जवानों को हटाया है. सूत्रों के मुताबिक, पूर्वी लद्दाख के अलावा सिक्किम समेत कई इलाकों से चीनी सेना ने अपनी तैनाती को कम किया है, लेकिन जवान अभी भी डटे हैं.

साल 2003 में बनी थी सहमति

दरअसल, साल 2003 में तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के साथ यह सहमति बनी थी कि सिक्किम भारत का है और चीन इसपर कोई दावा नहीं करेगा. इसके बदले में भारत ने तिब्‍बत को चीन का हिस्‍सा मान लिया था. हालांकि, इसके एक साल के भीतर ही चीन के उप-विदेश मंत्री ने तत्कालीन विदेश मंत्री से कहा था कि यह मुद्दा अभी सुलझा नहीं है.

ये भी पढ़े: तांडव के कलाकारों और निर्देशकों की जीभ काटकर लाने वाले को देंगे 1 करोड़ रुपये- करणी सेना


Tags:

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED