Logo
April 20 2024 04:34 PM

LAC पर तनाव पर भारत-चीन के बीच बातचीत जारी

Posted at: Jun 22 , 2020 by Dilersamachar 11064

दिलेर समाचार, नई दिल्ली: LAC पर तनाव को लेकर भारत और चीन के बीच सोमवार को कोर कमांडर स्तर की बातचीत जारी है. चीन क्षेत्र के माल्डो में दोनों सेनाओं के बीच बातचीत चल रही है. पीपल्स लिबरेशन आर्मी के आग्रह पर बैठक जारी है. भारतीय सेना ने गलवान में जिस तरह का पराक्रम दिखाया है, उससे चीन घबरा गया है. अब चीन ने LAC पर तनाव को लेकर बैठक का आग्रह किया है.

गलवान घाटी में चीनी सैनिकों के साथ हिंसक झड़प में 20 भारतीय सैनिकों के शहीद होने के एक हफ्ते बाद यह उच्च स्तरीय वार्ता हो रही है. वार्ता में भारतीय शिष्टमंडल की अगुवाई 14 कोर कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल हरिन्दर सिंह कर रहे हैं. लेफ्टिनेंट जनरल स्तर की पहले दौर की बातचीत छह जून को हुई थी जिसमें दोनों पक्षों ने सभी संवेदनशील इलाकों से सैनिकों को हटाने का फैसला किया था. भारत ने LAC पर चीनी सेना को 4 मई से पहले की पोजिशन पर वापस लौटने को कहा था. सूत्रों के मुताबिक, भारत आज की बातचीत में एक बार फिर से गलवान घाटी और अन्य स्थानों पर डिसएंगेजमेंट की मांग करेगा.

एक और महत्वपूर्ण तथ्य यह है कि भारत और चीन के सैन्य अधिकारियों की यह बैठक ऐसे समय में हो रही है जब रविवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की ओर से तीनो सेनाप्रमुखों को किसी भी हालात से निपटने की खुली छूट दे दी गई है. भारतीय सेना ने जिसने तेजी से LAC पर कार्रवाई है, उससे चीन के होश उड़ गए हैं. भारत ने बहुत तेजी से LAC पर बड़ी तादाद में सेना की तैनाती कर दी है.

ये भी पढ़े: गुरु पूर्णिमा के बारे में जरूर जानें ये विशेष बातें

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED