Logo
September 22 2021 08:32 PM

वीडियो और फोटो डिलीट करने के बाद रोते हैं इंडियंस

Posted at: May 23 , 2018 by Dilersamachar 9650

दिलेर समाचार- अक्स‍र लोग अपने मोबाइल में स्पेस बनाने के लिए कई फोटो और वीडियो डिलीट कर देते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं ऐसा करने के बाद इंडियंस बाद में पछताते हैं. ये हम नहीं कह रहे बल्कि हाल ही में आई रिसर्च में ये बात सामने आई है. जानिए क्या कहती है रिसर्च.

क्या कहती है रिसर्च-
रिसर्च के मुताबिक, अक्सर लोग जब कोई नई ऐप डाउनलोड करने की कोशिश करते हैं और ऐप मोबाइल में स्पेस ना होने के कारण डाउनलोड नहीं हो पाती तो वे इरिटेट हो जाते हैं और जल्दबाजी में कई वीडियो और फोटो डिलीट कर देते हैं.

फ्लैश स्टोरेज सॉल्यूशन प्रोवाइडर सैंडिस्क द्वारा करवाई गई रिसर्च में पाया गया कि तकरीबन 29 पर्सेंट लोग सप्ताह में एक बार अपने मोबाइल में स्पेस बनाने के लिए ऐसा करते हैं. जबकि 62 पर्सेंट लोग 3 महीने में एक बार मोबाइल में स्पेस क्रिएट करते हैं. रिपोर्ट में ये बात भी सामने आई है 36 पर्सेंट ऐसे लोग भी हैं जो फ्रेंड्स की फोटो के बजाय अपनी,अपने पैट्स की या फैमिली की फोटो डिलीट करना पसंद करते हैं.

क्या कहना है एक्सपर्ट का-
रिसर्च के बारे में सैंडिस्क के सेल्स हेड खालिद वाणी का कहना है कि इस रिसर्च को करने का मकसद ये बताना था कि लोगों पर मोबाइल में किन चीजों को रखना है इसका चयन करने का दवाब होता है.

रिसर्च के नतीजे-
रिसर्च के नतीजों में ये भी पाया गया कि 65 फीसदी ऐसे लोग भी हैं जो अपनी यादगार फोटो और वीडियो को मोबाइल में स्पेस ना होने की वजह से डिलीट तो कर देते हैं लेकिन बाद में पछताते हैं.

रिसर्च में ये भी सामने आया कि लोग औसतन सप्ता‍ह में 31 फोटो और 14 वीडियो बनाते हैं.

इसीलिए फाइल्स डिलीट कर देते हैं लोग-
रिसर्च में ये भी सामने आया कि 46 फीसदी लोग अपने मोबाइल से जरूरी फाइलें और डाटा डिलीट कर देते हैं क्योंकि उन्हें डर रहता है कि उनके मोबाइल सिक्योर नहीं है. 67 फीसदी ऐसे लोग हैं जो इस बात से चिंति‍त रहते हैं कि अगर मोबाइल खो गया या चोरी हो गया तो उनके जरूरी डॉक्यूमेंट्स खो जाएंगे. यही सोचकर वे मोबाइल में जरूरी चीजें नहीं रखते.

रिसर्च में 64 फीसदी ऐसे लोग भी थे जिनका कहना था कि वे अपनी जरूरी फोटो और वीडियो इसीलिए खो देते हैं क्योंकि उन्होंने उसका बैकअप नहीं लिया होता. वहीं 46 फीसदी ऐसे लोग हैं जो सप्ताह में एक बार मोबाइल बैकअप लेते हैं. वहीं 6 फीसदी लोग कभी बैकअप नहीं लेते.

ये भी पढ़े: सोशल मीडिया की दौड़ में सबसे आगे इंस्टाग्राम और यूट्यूब - सर्वे

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED