Logo
June 18 2024 05:26 PM

भारत के सबसे बड़े फुटबॉलर सुनील छेत्री ने लिया संन्यास

Posted at: May 16 , 2024 by Dilersamachar 9473

दिलेर समाचार, नई दिल्ली. भारत के सबसे बड़े फुटबॉलर सुनील छेत्री ने संन्यास का ऐलान कर दिया है. भारतीय कप्तान ने कहा कि वह कुवैत के खिलाफ फीफा वर्ल्ड कप क्वालीफिकेशन मैच के बाद अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल को अलविदा कह देंगे. यह मैच 6 जून को खेला जाएगा. सुनील छेत्री ने भारत के लिए 150 मैच खेले हैं. उन्होंने इन मैचों में 94 गोल किए हैं.

सुनील छेत्री इंटरनेशनल फुटबॉल मैचों में सबसे अधिक गोल करने वाले टॉप-5 फुटबॉलर्स में शामिल हैं. सबसे अधिक 128 गोल करने का विश्व रिकॉर्ड क्रिस्टियानो रोनाल्डो के नाम है. ईरान के अली देई (108)  दूसरे और लियोनेल मेसी (106) तीसरे नंबर पर हैं. इन तीनों के बाद सुनील छेत्री हैं. मलेशिया के मुक्तार देहारी (89)  पांचवें नंबर पर हैं.

सुनील छेत्री ने 150 मैच में 94 गोल किए हैं. उनका प्रति मैच गोल औसत 0.63 है. यह गोल औसत क्रिस्टियानो रोनाल्डो (0.62) और लियोनेल मेसी (0.59) से भी बेहतर है. रोनाल्डो ने 206 मैच में 118 गोल किए हैं. मेसी को 106 गोल करने के लिए 180 मैच खेलने पड़े.

सुनील छेत्री ने गुरुवार को सोशल मीडिया अकाउंट पर पोस्ट कर अपने संन्यास की जानकारी दी. उन्होंने कहा, ‘एक दिन ऐसा है जिसे मैं कभी नहीं भूल सकता. मैं अक्सर याद करता हूं कि जब मैंने पहली बार अपने देश के लिए खेला था. यह अविश्वसनीय था. नेशनल टीम के मेरे पहले कोच सुखी सर एक दिन सुबह मेरे पास आए और उन्होंने कहा- तुम आज करियर शुरू करने जा रहे हो? मैं बता नहीं सकता कि मैं उस वक्त कैसा महसूस कर रहा था. मैंने अपनी जर्सी ली और उस पर कुछ परफ्यूम छिड़का… मुझे नहीं पता कि मैंने ऐसा क्यों किया.’

ये भी पढ़े: सैफ अली खान की बेटी सारा ने अमीर बिजनेसमैन से गुपचुप कर ली सगाई

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED