Logo
April 19 2024 07:12 PM

खुशी देने के बजाय फेसबुक बना रहा लोगों को दुखी

Posted at: May 23 , 2018 by Dilersamachar 9677

दिलेर समाचार- सुबह बिस्तर से उठने के बाद और रात में सोने से पहले हम कितना समय अपने स्मार्टफोन को देते हैं, इसका हमें जरा भी अंदाज़ा नहीं है. मोबाइल में मौजूद कुछ ऐप तो ऐसे हैं जिन्हें इस्तेमाल करने के बाद हमें बेहद ख़ुशी होती वहीं कई ऐप ऐसे हैं, जिनकी वजह से हम अवसाद या परेशानी से घिर जाते हैं. इन वजह को तलाशते हुए स्मार्टफोन यूजर्स की मॉनिटरिंग करने वाली संस्था मोमेंट ने स्मार्टफोन यूजर्स पर एक सर्वे किया. जिसमें ये जानने की कोशिश कि औसत एक स्मार्टफोन यूजर्स किसी ऐप में कितना समय गुजारता है.

फेसबुक पर बिताने चाहिए सिर्फ 22 मिनट 
इस सर्वे के अनुसार स्मार्टफोन यूजर्स औसत से करीब तीन गुणा ज्यादा समय ऐप पर बिता रहें हैं. अन्य चीजों के बजाए स्मार्टफोन पर अधिक समय बिताना लोगो में अवसाद और परेशानी का मुख्य कारण बन रहा है. सर्वे के अनुसार, एक सामान्य यूजर को फेसबुक पर करीब 22 मिनट गुजारना चाहिए लेकिन वह एक घंटे से अधिक का समय फेसबुक पर गुजार रहा है. यह स्थिति सिर्फ फेसबुक की नहीं सभी ऐप की है. सर्वे में बताया गया है इंस्टाग्राम पर दिनभर में 26 मिनट गुजारना चाहिए लेकिन फिलहाल यूजर्स औसतन इस पर करीब 56 मिनट बिता रहे हैं. ऐसे ही ट्विटर पर यूजर्स 18 मिनट के बजाए 50 मिनट और यूट्यूब पर 35 मिनट की बजे 70 मिनट बिता रहे हैं.

म्यूजिक ऐप से खुश हैं लोग

सोशल मीडिया के अलावा अन्य ऐप की बात की जाए तो उनसे लोग ज्यादा खुश हैं. इन ऐप में म्यूजिक और बुक रीडिंग ऐप शामिल हैं. जिनमें अमेज़न के किन्डल रीडिंग ऐप से लोग ज्यादा खुश हैं. सर्वे के मुताबिक इसकी वजह से करीब 96% यूजर्स खुश हैं. स्मार्टफोन यूजर्स को निराश करने वाले ऐप में वीचैट,फेसबुक, कैंडी क्रश, इंस्टाग्राम और स्नैपचैट जैसे ऐप टॉप पर हैं.

ये भी पढ़े: प्यार के रिलेशनशिप में क्यों ज़रूरी होता है सेक्स?

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED