Logo
April 24 2024 06:28 AM

IPL 2018: बॉल टेंपरिंग विवाद के बाद स्टीव स्मिथ ने राजस्थाबन रॉयल्सि की कप्ता नी छोड़ी, रहाणे करेंगे नेतृत्व‍

Posted at: Mar 26 , 2018 by Dilersamachar 9825

दिलेर समाचार, बॉल टैम्‍परिंग मामले के बाद दुनियाभर में आलोचना झेल रहे ऑस्‍ट्रेलिया ने स्‍टीव स्मिथ ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) टीम राजस्‍थान रॉयल्‍स की कप्‍तानी छोड़ दी है. स्मिथ के स्‍थान पर भारत के मध्‍यक्रम के बल्‍लेबाज अजिंक्‍य रहाणे को आईपीएल के 2018 के सीजन के लिए राजस्‍थान टीम का कप्‍तान बनाया गया है. राजस्‍थान रॉयल्‍स के हैड ऑफ क्रिकेट जुबिन भरूचा ने एक मीडिया विज्ञप्ति के जरिये यह जानकारी दी. गौरतलब है कि आईपीएल-2018  का आयोजन 7 अप्रैल से होना है.विज्ञप्ति में कहा गया है, 'केपटाउन टेस्‍ट की घटना के बाद समूचा क्रिकेट जगत स्‍तब्‍ध है. हम इस मामले को लेकर भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के लगातार संपर्क में हैं. यही नहीं, हम स्‍टीव से भी संपर्क बनाए हुए हैं.

 

स्‍टीव का मानना है कि मौजूदा परिस्थितियों में यह उचित होगा कि वह (स्मिथ) राजस्‍थान रॉयल्‍स की कप्‍तानी छोड़ दें. इससे टीम को टूर्नामेंट के पहले अच्‍छे तरह से तैयार होने में मदद मिलेगी. नए कप्‍तान के बारे में घोषणा करते हुए भरूचा ने कहा कि अजिंक्‍य रहाणे लंबे अरसे से राजस्‍थान की टीम का हिस्‍सा हैं. वे इस टीम की संस्‍कृति और मूल्‍यों से अच्‍छी तरह से वाफिक हैं. मुझे विश्‍वास है कि वे राजस्‍थान रॉयल्‍स के बेहतरीन कप्‍तान साबित होंगे.

राजस्‍थान रॉयल्‍स की टीम ने स्‍पॉट फिक्सिंग के आरोपों के कारण दो साल का बैन झेलने के बाद इसी साल आईपीएल में वापसी की है. टीम ने इसी माह फरवरी में स्मिथ को कप्‍तान नियुक्‍त किया था. स्मिथ वर्ष 2014 और 2015 में राजस्‍थान की टीम का हिस्‍सा थे. वे ऐसे एकमात्र क्रिकेटर हैं जिन्‍हें 2018 के लिए फ्रेंचाइजी ने बरकरार रखा है. स्मिथ पिछले सीजन में राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स टीम के कप्‍तान थे. उनकी कप्‍तानी में टीम फाइनल तक पहुंची थी जहां मुंबई इंडियंस के हाथों उसे हार का सामना करना पड़ा था.

गौरतलब है कि स्मिथ और उनकी टीम तब विवादों में आ गई थी जब दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन में खेले गए तीसरे टेस्ट मैच में कैमरून बेनक्रॉफ्ट को गेंद से छेड़छाड़ करते हुए पकड़ा गया था और बाद में बेनक्रॉफ्ट तथा स्मिथ दोनों ने इस बात को कबूला था कि गेंद से छेड़छाड़ टीम की योजना थी. इसके बाद क्रिकेट आस्ट्रेलिया (सीए) ने स्मिथ को कप्तानी और उप-कप्तान डेविड वार्नर को तीसरे दिन टेस्ट के बाकी बचे दो दिन के लिए पदों से हटा दिया था. अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने भी स्मिथ पर एक मैच का प्रतिबंध और पूरी मैच फीस का जुर्माना लगाया तो वहीं बेनक्रॉफ्ट पर मैच फीस का 75 फीसदी जुर्माना लगाया.

ये भी पढ़े: अगर आपको नहीं है पैसों की जरूरत तो न पढ़ें आज का ये राशिफल

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED