Logo
April 23 2024 06:35 PM

IPL 2021: दिल्ली कैपिटल्स को चैंपियन बनाएंगे ऋषभ पंत, ये है पूरा प्लान

Posted at: Apr 1 , 2021 by Dilersamachar 10521

दिलेर समाचार, नई दिल्ली. दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) का परफॉर्मेंस इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में पिछले साल काफी अच्छा रहा था. श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) की कप्तानी में टीम ने पिछले साल फाइनल खेला. हालांकि, फाइनल में उन्हें मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) के हाथों हार का सामना करना पड़ा था. इस बार उम्मीद जताई जा रही थी कि ऑक्शन में कुछ और शानदार खिलाड़ियों को खरीदने के बाद श्रेयस इस साल टीम को पहला खिताब दिला सकते हैं, लेकिन आईपीएल के 14वें सीजन का आगाज होने से पहले ही वह पूरे टूर्नामेंट से बाहर हो गए. इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में फील्डिंग के दौरान उनके कंधे की हड्डी खिसक गई, जिसकी सर्जरी 8 अप्रैल को होनी है. श्रेयस अय्यर के इस तरह आईपीएल से बाहर होने के बाद दिल्ली कैपिटल्स की कमान युवा विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत (Rishabh Pant) को सौंपी गई है.

23 साल के ऋषभ पंत अपनी इस नई जिम्मेदारी से काफी खुश नजर आ रहे हैं. उनका कहना है कि उनका सपना पूरा हो गया है, वो हमेशा से इस टीम की कप्तानी करना चाहते थे. श्रेयस अय्यर ने भी दिल्ली कैपिटल्स के इस फैसले को सही बताया है. ऋषभ पंत ने दिल्ली कैपिटल्स का कप्तान बनने के बाद कहा, ''दिल्ली वो जगह है जहां मैं बड़ा हुआ और 6 साल पहले यहीं से मेरी आईपीएल यात्रा शुरू हुई. इस टीम का नेतृत्व करना मेरा सपना था. आज ये सपना पूरा हो गया है.''

ऋषभ पंत के कप्तान बनाए जाने के बाद उनके ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के खिलाफ हालिया प्रदर्शन को देखते हुए फैन्स और दिग्गजों को उनसे काफी उम्मीदें हैं. वहीं, श्रेयस अय्यर के रिप्लेसमेंट के लिए अजिंक्य रहाणे या स्टीव स्मिथ में से किस खिलाड़ी को चुना जा सकता है, यह टीम के सामने बड़ा सवाल होगा. ऐसे में आइए जानते हैं कि दिल्ली कैपिटल्स की बेस्ट संभावित प्लेइंग इलेवन कैसी हो सकती है.

ओपनर (शिखर धवन, पृथ्वी शॉ) - आईपीएल में 44.14 की औसत और 144.73 की स्ट्राइक रेट से 618 रन बनाने वाले शिखर धवन इस साल भी ओपनर के रूप में दिखाई देंगे. दिल्ली के लिए दूसरे ओपनर को चुनना थोड़ा मुश्किल है. अजिंक्य रहाणे एक विकल्प हो सकते हैं. मार्कस स्टोयनिस 2020 में टीम के लिए कुछ मैचों में पारी की शुरुआत कर चुके हैं. उस स्थिति में अजिंक्य रहाणे को तीसरे नंबर पर खेलना होगा. इससे कप्तान श्रेयस अय्यर और ऋषभ पंत के लिए कम गेंदें खेलने के लिए बचेंगी. एक संभावना यह भी है कि स्टीव स्मिथ पारी की शुरुआत करें. वेस्टइंडीज के आक्रामक बल्लेबाज शिमरोन हेटमायर भी पारी की शुरुआत कर सकते हैं. इन सब खिलाड़ियों को देखा जाए तो पृथ्वी शॉ दिल्ली के लिए बेस्ट ओपनर होंगे. पिछले साल अच्छी शुरुआत के बावजूद वह कुछ खास नहीं कर पाए, लेकिन इस साल वह बेहतर करने के लिए बाजिद होंगे. हाल ही में उन्होंने डोमेस्टिक क्रिकेट में फॉर्म हासिल की है.

 

मध्यक्रम (स्टीव स्मिथ, ऋषभ पंत और शिमरोन हेटमायर): नंबर 3 और 4 के लिए दिल्ली के पास श्रेयस अय्यर और ऋषभ पंत थे, श्रेयस अय्यर के चोटिल होने के बाद अब इस स्थान के लिए स्टीव स्मिथ को उपयुक्त समझा रहा है. वहीं, हेटमायर अकेले दम पर मैच का रुख पलट सकते हैं. हालांकि, आईपीएल 2020 में उनकी परफॉर्मेंस में कंसीस्टेंसी नहीं थी. इस साल हेटमायर अपनी मोटी रकम को जायज साबित करना चाहेंगे.

ऑल राउंडर्स (मार्कस स्टोइनिस, अक्षर पटेल): आईपीएल 2020 में मार्कस स्टोइनिस कुछ ऑल राउंडरों में से थे, जिन्होंने अपनी छाप छोड़ी थी. डेथ ओवरों में उन्होंने शानदार गेंदबाजी की थी और कुछ मैच अकेले दम पर जितवाए थे. क्रिस वोक्स और टॉम करेन उनके बैकअप के लिए रहेंगे. अक्षर पटेल प्लेइंग इलेवन में रहेंगे. वह टीम के अहम खिलाड़ी हैं. अच्छी बल्लेबाजी के साथ वह इकोनॉमिकल गेंदबाजी भी करते हैं.

गेंदबाजः (रविचंद्रन अश्विन, कगिसो रबाडा, एनरिच नार्खिया और अमित मिश्रा): अश्विन नियमित रूप से अच्छी गेंदबाजी करते हैं. दिल्ली उन्हें अनदेखा नहीं कर सकती. उनके साथ रबाडा और नार्खिया तेज गेंदबाज होंगे. फाइनल स्पॉट इस बात पर निर्भर करेगा कि मैच कहां खेला जा रहा है. टर्निंग ट्रेक पर अमित मिश्रा खेलेंगे और सीम गेंदबाजों की मदद करने वाली पिचों पर उमेश यादव या इशांत शर्मा खेल सकते हैं.

IPL 2021 Delhi Capitals full squad: शिखर धवन, पृथ्वी शॉ, अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत, अक्षर पटेल, अमित मिश्रा, इशांत शर्मा, रविचंद्रन अश्विन, ललित यादव, हर्षल पटेल, आवेश खान, प्रवीन दुबे, कगिसो रबाडा, एनरिच नॉर्खिया, मार्कस स्टोइनिस, शिमरोन हेटमायर, क्रिस वोक्स, डेनियल सैम्स, स्टीव स्मिथ, उमेश यादव, रिपल पटेल, विष्णु विनोद, लुकमान हुसैन मैरीवाला, एम सिद्धार्थ, टॉम करन, सैम बिलिंग्स.

 

 

 

ये भी पढ़े: गोविंदा से रिश्तोंै में खटास पर कृष्णा ने दिया ये जवाब

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED