Logo
December 10 2022 10:39 AM

IRCTC ने ऑनलाइन टिकट बुकिंग के बदल दिए नियम

Posted at: Feb 14 , 2022 by Dilersamachar 9403

दिलेर समाचार, नई दिल्ली. ये खबर रेलयात्रियों के लिए बेहद काम की है. अगर आप भी ट्रेन से यात्रा करते हैं और ऑनलाइन ट्रेन टिकट (online train ticket) लेते हैं, तो पहले इस खबर को जरूर पढ़ें. इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) से ऑनलाइन टिकट बुकिंग के नियमों में कुछ बदलाव किए हैं. रेलयात्रियों को अब मोबाइल और ई-मेल वेरिफिकेशन करना होगा. उसके बाद ही आपको टिकट मिलेगा.

रेलवे का नया नियम

कोरोना संक्रमण के कारण लंबे समय से टिकट की बुकिंग नहीं कराने वाले यात्रियों के लिए रेलवे ने नए नियम बनाए हैं. ऐसे लोगों को आईआरसीटीसी पोर्टल से टिकट खरीदने के लिए पहले अपना मोबाइल नंबर और ईमेल वैरिफाई करना होगा. उसके बाद ही आपको टिकट मिलेगा. हालांकि जिन यात्रियों ने नियमित टिकट बुक कराया है उन्हें इस प्रक्रिया से नहीं गुजरना होगा.

जानिए क्यों बनाए गए नियम

कोरोना का कहर थमते ही ट्रेनों ने ट्रैक पर दौड़ना शुरू कर दिया है. ऐसे में टिकटों की बिक्री भी बढ़ गई है. आईआरसीटीसी के दिल्ली मुख्यालय के वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि कोरोना संक्रमण की पहली और दूसरी लहर और उससे पहले जो खाते पोर्टल पर निष्क्रिय थे, उसे सुनिश्चित करने के लिए मोबाइल नंबर और ईमेल वैरिफाई की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है.

ये भी पढ़े: बाजार में हाहाकार, सेंसेक्स-निफ्टी बड़ी गिरावट पर खुले

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED