Logo
July 13 2024 09:22 PM

ISRO को मिला NASA का साथ, अंतरिक्ष में विजय रथ का सपना जल्द होगा साकार

Posted at: Jun 21 , 2024 by Dilersamachar 9242

दिलेर समाचार, नई दिल्ली. भारत अब चांद तक अपनी छाप छोड़ चुका है. साथ ही देश अंतरिक्ष में नए कारनामे करने की राह पर है. तकनीक की दुनिया में भारत दिन-रात झंडे गाड़ रहा है. यहां तक कि भारत अपने वैज्ञानिकों को अंतरिक्ष भेजने की पूरी तैयारी कर चुका है. अब खबह है कि इस काम में ISRO की मदद NASA कर रहा है. अमेरिकी अंतरिक्ष एजेसी दोनों देशों के बीच महत्वपूर्ण और उभरती प्रौद्योगिकी (ICET) पर पहल को आगे बढ़ाने के लिए भी काम कर रही है. नेशनल एयरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) के प्रमुख बिल नेल्सन ने खुद इसकी पुष्टि की है.

NASA के प्रशासक नेल्सन ने कहा है कि अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी भारत के साथ सहयोग बढ़ाएगी. उन्होंने कहा है कि नासा एक भारतीय अंतरिक्ष यात्री के साथ अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (ISS) पर “मिलकर काम” करेगा. नेल्सन की यह टिप्पणी अमेरिका और भारत द्वारा सोमवार को राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और उनके अमेरिकी समकक्ष जेक सुलिवन के बीच आईसीईटी वार्ता के बाद आई है.

नेल्सन ने गुरुवार को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स’ पर पोस्ट करते हुए लिखा ‘पिछले साल भारत की मेरी यात्रा के बाद, नासा मानवता के लाभ के लिए महत्वपूर्ण और उभरती हुई प्रौद्योगिकी पर संयुक्त राज्य अमेरिका और भारत की पहल को आगे बढ़ा रहा है. हम साथ मिलकर अंतरिक्ष में अपने देशों के सहयोग का विस्तार कर रहे हैं, जिसमें इसरो अंतरिक्ष यात्री के साथ अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर एक संयुक्त प्रयास शामिल है. हालांकि मिशन के बारे में विशिष्ट विवरण अभी भी काम में हैं, ये प्रयास भविष्य के मानव अंतरिक्ष यान का समर्थन करेंगे और पृथ्वी पर जीवन को बेहतर बनाएंगे.’

ये भी पढ़े: नीट यूजी पेपर लीक मामले में जांच रिपोर्ट में NTA पर आंच

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED