Logo
December 3 2021 07:20 PM

आज एक और इतिहास रचेगा इसरो, पहली बार होने वाला है ये काम

Posted at: Apr 1 , 2019 by Dilersamachar 9531

दिलेर समाचार, चेन्नई। श्रीहरिकोटा से भारत के एमिसैट (ईएमआईएसएटी) उपग्रह को प्रक्षेपित करने के लिए रविवार को 27 घंटों की उलटी गिनती शुरू हो गई. सोमवार को एमिसैट के साथ ही 28 विदेशी नैनो उपग्रह भी प्रक्षेपित किए जाएंगे. इस मिशन के तहत पहली बार इसरो पृथ्वी की तीन कक्षाओं में उपग्रह स्थापित कर अंतरिक्ष संबंधी प्रयोग करेगा. एमिसैट उपग्रह का मकसद विद्युतचुंबकीय माप लेना है.

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने बताया कि प्रक्षेपण की उलटी गिनती सुबह छह बजकर 27 मिनट पर शुरू हो गई थी. एजेंसी के अधिकारियों ने बताया कि चार चरणों वाला पीएसएलवी-सी 45 श्रीहरिकोटा के अंतरिक्ष केंद्र के दूसरे लॉन्चपैड से सोमवार का सुबह नौ बजकर 27 मिनट पर प्रक्षेपित किया जाएगा.

इस मिशन के जरिए अंतरिक्ष एजेंसी के हिस्से में कई पहली चीजों का श्रेय आएगा जहां वह विभिन्न कक्षाओं में उपग्रह स्थापित करेगी और समुद्री उपग्रह अनुप्रयोगों समेत कई अन्य पर कक्षीय प्रयोग करेगी.

तिरुवनंतपुरम: इसरो के पूर्व अध्यक्ष एवं भाजपा सदस्य जी माधवन नायर को जान से मारने की धमकी मिली है. पुलिस ने शुक्रवार को बताया कि इस मामले में उच्च स्तरीय जांच बिठायी गयी है. पुलिस ने पीटीआई को बताया कि नायर तिरुवनंतपुरम में रहते हैं और उन्हें यह धमकी बुधवार को एक अज्ञात पत्र के माध्यम से मिली. उन्होंने बताया कि भारतीय दंड संहिता 507 (अज्ञात संचार के जरिये आपराधिक धमकी) के तहत एक मामला दर्ज किया गया है और मामले में जांच जारी है.

संपर्क किये जाने पर अंतरिक्ष वैज्ञानिक ने पत्र के बारे में अनभिज्ञता जाहिर की. उन्होंने कहा, हालांकि मुझे बताया गया था कि इस तरह की धमकी के बारे में खुफिया रिपोर्ट मिली है. नायर 2009 में भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) से अध्यक्ष के पद पर सेवानिवृत्त हुए थे. पिछले साल अक्टूबर में वह भाजपा में शामिल हुए.

ये भी पढ़े: भारी बारिश और तूफान ने बढ़ाई नेपाल की मुश्किलें, अब तक 25 लोगों की मौत, 400 घायल

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED