Logo
March 28 2024 11:07 PM

जापान के पीएम शिंजो आबे ने 'नमस्कार' से शुरू किया भाषण

Posted at: Sep 14 , 2017 by Dilersamachar 9928

 दिलेर समाचार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जापान के पीएम शिंजो आबे ने अहमदाबाद में देश के पहली बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट की शिलान्यास कर दिया है. यह प्रोजेक्ट करीब 1 लाख करोड़ रुपए का है, बुलेट ट्रेन का यह प्रोजेक्ट अहमदाबाद से मुंबई तक का है. सरकार की ओर से कहा गया है कि इस प्रोजेक्ट को निर्धारित समय से एक साल पहले यानी 2022 में पूरा करे जाने की बात की है.

लाइव अपडेट्स -

- जापानी पीएम शिंजो आबे ने नमस्कार से अपने भाषण की शुरुआत की. उन्होंने कहा कि भारत का ताकतवर होना जापान के हित में है. भारत में नए अध्याय की शुरुआत हुई है.

- मंच पर बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट की डेमो फिल्म दिखाई गई.

महाराष्ट्र के CM देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि पीएम मोदी ने जिस नए भारत की संकल्पना रखी है, ये प्रोजेक्ट उसी की शुरुआत है

- रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि पहले महात्मा गांधी को ट्रेन से निकाला गया था, आज हम गांधी की धरती पर ही बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट की शुरुआत की जा रही है.  इस प्रोजेक्ट के लिए जापान की ओर से 0फीसदी के ब्याज से पैसों की मदद की. 

- पीएम मोदी, शिंजो आबे के साथ गुजरात के सीएम विजय रुपानी, रेल मंत्री पीयूष गोयल, महाराष्ट्र के सीएम देवेंद्र फडणवीस भी कार्यक्रम में मौजूद

दोनों नेताओं को प्रोजेक्ट के बारे में समझाया जा रहा है.

- एथलेटिक्स स्टेडियम पहुंचे मोदी-आबे, थोड़ी देर में रखेंगे बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट की नींव

2015 में हुई थी डील

दोनों देशों के बीच बुलेट ट्रेन को लेकर 2015 में मेमोरेंडम साइन किया गया था. इसके तहत जापान में टोक्यो से कोब से बीच चलने वाली बुलेट ट्रेन की तर्ज पर मुंबई से अहमदाबाद के बीच ट्रेन चलाने का प्रस्ताव मंजूर किया गया था. नवंबर, 2016 में पीएम मोदी ने अपने जापान दौरे के दौरान इस बुलेट ट्रेन में सफर किया था. उसी ट्रेन की टेक्नोलॉजी को भारत में इस्तेमाल किया जाएगा.

बुधवार को हुआ शानदार स्वागत

बुधवार को पीएम मोदी ने खुद अहमदाबाद एयरपोर्ट पर शिंजो आबे का गले लगाकर स्वागत किया. इसके बाद शिंजो आबे को एयरपोर्ट पर ही गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया. पीएम नरेंद्र मोदी और जापान के पीएम शिंजो आबे जॉइंट रोड शो के बाद साबरमती आश्रम पहुंचे.

पीएम मोदी जापानी पीएम शिंजो आबे और उनकी पत्नी को डिनर के लिए अहमदाबाद के प्रसिद्ध 'अगाशिए टैरेस' रेस्तरां ले गए. यह रेस्तरां अपने शानदार नजारे और गुजराती जायके के लिए मशहूर है. इन राष्ट्राध्यक्षों ने 'जनतरंग' संगीत का भी लुत्फ उठाया.परोसे गए ये पकवान

जापानी पीएम शिंजो आबे को उनके इस गुजरात दौरे पर खास भारतीय-गुजराती पकवानों से सजी थाली परोसी गई. गुजराती थाली में पालक जामुन, रसावाला बटाटा, उंधियू, भिंडा कढ़ी, गुजराती दाल, खिचड़ी,ड्राईफ्रूट्स पुलाव, पूरी, रोटी और बाजरा थेपला खास होंगे. वहीं स्वीट डिश में जापानी पीएम के लिए केसरिया जलेबी, आइसक्रीम और पेटिट फोर्स (खजूर के बॉल्स) रखे गए हैं

ये भी पढ़े: जानिये क्या सावधानी बरते जब नवरात्रि के दौरान हो जाऐं पीरियड्स

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED