Logo
August 16 2022 01:29 PM

कैप्सूल से निकलते ही उछल पड़े जेफ बेजोस, गर्लफ्रेंड को लगा लिया गले

Posted at: Jul 21 , 2021 by Dilersamachar 13130
दिलेर समाचार, जेफ बेजोस ने घंटी बजाई और फिर सभी साथियों के साथ कैप्सूल पर सवार हो गए. फिर शुरू हुई उनकी स्पेस यात्रा.

ये भी पढ़े: TikTok के दिवानों के लिए खुशखबरी, भारत में इस दिन जल्‍द करेगा वापसी!

जेफ बेजोस ने ब्लू ओरिजिन कंपनी के न्यू शेपर्ड रॉकेट में वेस्ट टेक्सास के रेगिस्तान से भारतीय समयानुसार शाम 6:42 बजे उड़ान भरी. इसके कैप्सूल में 6 सीटें हैं, लेकिन इनमें से सिर्फ 4 भरी गईं थीं.

जेफ बेजोस और उनके साथी धरती से 105 किमी ऊपर अंतरिक्ष तक गए थे. बेजोस और उनकी टीम जिस रॉकेट शिप से गए, वह ऑटोनॉमस है यानी उसे पायलट की जरूरत नहीं पड़ती.

ये भी पढ़े: देश में फिर बढ़े कोरोना के मामले, 24 घंटे में सामने आए 40 हजार से ज्यादा नए केस

रॉकेट के 80 किलोमीटर ऊपर पहुंचते ही कैप्सूल उससे अलग हो गया था. जिस समय कैप्सूल 26 किलोमीटर की रफ्तार से नीचे आ रहा था, उस वक्त पैराशूट खुल गए.

नीदरलैंड के 18 साल के ओलिवर डेमन पैसे देकर अंतरिक्ष में जाने वाले पहले ग्राहक बन गए हैं, हालांकि टिकट के मूल्य के बारे में नहीं बताया गया है. डेमन अंतरिक्ष जाने वाले सबसे युवा शख्स भी हैं.

कैप्सूल भारतीय समय अनुसार 6:53 बजे जमीन पर लैंड हुआ. इसमें सबसे पहले जेफ बेजोस बाहर निकले. उनकी खुशी का ठिकाना नहीं था. बाहर निकलते ही उन्होंने सबसे पहले अपनी गर्लफ्रेंड को गले लगा लिया और किस किया.

जेफ बेजोस ने साल 2000 में ब्लू ऑरिजन की स्थापना की थी. इसके बाद से ही न्यू शेपर्ड स्पेसक्राफ्ट एक दशक से प्रोटोटाइप्स का टेस्ट कर रहा था. हालांकि, आज की स्पेस यात्रा मानव चालक दल के साथ पहली फ्लाइट थी.

20 जुलाई का दिन स्पेस यात्रा में इसलिए भी खास रहा, क्योंकि आज ही के दिन 52 साल पहले अपोलो 11 (Apollo 11) ने चांद पर लैंड किया था. वहीं, रॉकेट और कैप्सूल का नाम 1961 के एस्ट्रोनॉट एलन शेपर्ड के नाम पर रखा गया है, जो अंतरिक्ष में जाने वाले पहले अमेरिकी थे.

बेजोस की यात्रा पूरी होने के बाद उनकी कंपनी ब्लू ओरिजन ने स्पेस टूर के लिए टिकट बुकिंग शुरू कर दी है. हालांकि, कंपनी ने अभी इसकी कीमत नहीं बताई है.

लैंडिंग के बाद कैप्सूल के अंदर से ही बेजोस एक्साइटमेंट से चिल्ला पड़े, 'यह अविश्वसनीय था.' उन्होंने कहा, 'मैं हैरान था कि जीरो ग्रैविटी कितनी आसान थी, एकदम प्राकृतिक.' लैंडिंग के बाद जब उन्हें स्टेटस चेक करना था तो उन्होंने इसे अपनी जिंदगी का सबसे बेहतरीन दिन बताया.

 

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED