Logo
May 21 2024 03:37 PM

फॉर्च्यून की लिस्ट में शामिल हुए मुकेश अंबानी, इंदिरा जयसिंह समेत ये बड़े नाम

Posted at: Apr 20 , 2018 by Dilersamachar 9983

दिलेर समाचार, नई दिल्ली। फॉर्च्यून पत्रिका ने उद्योगपति मुकेश अंबानी और मानवाधिकार अधिवक्ता इंदिरा जयसिंह को 2018 की विश्व की प्रमुख हस्तियों की सूची में शामिल किया है. पत्रिका ने 2018 के लिए विश्व के अग्रणी 50 लोगों की सूची गुरुवार को जारी की. इसमें एपल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) टिम कुक, न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जैसिंडा आर्डर्न और फुटबॉल कोच निक सबान समेत आर्किटेक्ट बालकृष्ण दोषी को भी शामिल किया गया है.

अंबानी (61) के बारे में पत्रिका ने लिखा है कि उन्होंने मोबाइल डेटा को आम लोगों तक पहुंचाने में महत्वपूर्ण योगदान दिया है. इस साल की सूची में शीर्ष स्थान पर मार्जरी स्टोनमैन डगलस समेत अमेरिका के उन विद्यार्थियों को रखा गया है जो बंदूक की हिंसा के शिकार हुए हैं.

सूची में मीटू आंदोलन को बिल एवं मिरिंडा गेट्स के बाद तीसरे स्थान पर रखा गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी 2015 में इस सूची में जगह दी गयी थी. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल 2016 में तथा भारतीय स्टेट बैंक की तत्कालीन चेयरमैन अरुंधति राय 2017 में इस सूची का हिस्सा रह चुकी हैं.

वर्ष 2015 में शुरू हुई इस सूची में अब तक शी चिनफिंग, पोप फ्रांसिस, जेफ बेजोस, एंजेला मर्केल, आंग सान सू की, पॉल रयान, जैक मा, मिलिंडा गेट्स, सीनेटर जॉन मैकेन, जैनेट येलेन और जस्टिन ट्रुडो को जगह मिल चुकी है.

इस साल सूची में टेनिस स्टार सेरेना विलियम्स, एफडीए कमिश्नर स्कॉट गॉट्लियेब, लैरी फिंक, जनरल मोटर्स की सीईओ मैरी बारा, इंजी की सीईओ इजाबेल कोचर, फिल्म निर्देशक रयान कूगलर, टैनसेंट के सीईओ हुआतेंग पोनी मा, सेल्सफोर्स के सीईओ मार्क बेनियॉफ, ओपरा विन्फ्रे, चीनी पर्यावरणविद मा जुन, जेपीमॉर्गन चेज के सीईओ जैमी डिमोन, डेल्टा एयर लाइंस के सीईओ एड बास्टियन और निर्माता - निर्देशक रीस विदर्स्पून को भी जगह मिली है.

ये भी पढ़े: चारा घोटाला मामला : आज होगी लालू यादव की जमानत अर्जी पर झारखंड हाईकोर्ट में सुनवाई

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED