Logo
April 20 2024 12:26 AM

UPSC के नए चेयरमैन बनें प्रोफेसर प्रदीप कुमार जोशी

Posted at: Aug 7 , 2020 by Dilersamachar 13219

दिलेर समाचार, नई दिल्ली. प्रोफेसर प्रदीप कुमार जोशी (Pradeep Kumar Joshi) शुक्रवार को यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) के नए चेयरमैन नियुक्त किए गए. उन्होंने अरविंद सक्सेना की जगह ये पद संभाला है. यूपीएससी भारत के नौकरशाहों एवं राजनयिकों समेत अहम पदों पर नियुक्ति के लिए सिविल सेवा परीक्षा का आयोजन करता है. जोशी अभी तक आयोग के सदस्य थे.

छत्तीसगढ़ एवं मध्यप्रदेश के लोक सेवा आयोगों के अध्यक्ष रहे जोशी मई 2015 में यूपीएससी के सदस्य बने थे. एक आधिकारिक बयान के मुताबिक जोशी को यूपीएससी के निवर्तमान अध्यक्ष अरविंद सक्सेना ने पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. जोशी 12 मई 2015 को आयोग के सदस्य के रूप में शामिल हुए थे. UPSC की ओर से जारी बयान के अनुसार आयोग में शामिल होने से पहले वह छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग और मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष थे. बयान के अनुसार उन्होंने राष्ट्रीय शिक्षण योजना एवं प्रशासन संस्थान (एनआईईपीए) के निदेशक के रूप में भी सेवाएं दीं.

 

Delhi: Dr Pradeep Kumar Joshi takes oath as the Chairman of Union Public Service Commission (UPSC) pic.twitter.com/vZRvU5RTS2

— ANI (@ANI) August 7, 2020

12 मई 2021 तक होगा जोशी का कार्यकाल

बयान में कहा गया, ‘‘अपने शानदार अकादमिक करियर में प्रोफेसर जोशी ने परा स्नातक स्तर पर 28 से अधिक वर्षों तक पढ़ाया और विभिन्न नीति निर्धारण, शैक्षणिक और प्रशासनिक निकायों में कई महत्वपूर्ण पदों पर रहे." यूपीएससी के अध्यक्ष के तौर पर जोशी का कार्यकाल 12 मई 2021 तक होगा. जोशी को अध्यक्ष बनाए जाने के बाद यूपीएससी में अब एक सदस्य का पद रिक्त हो गया है.

वर्तमान में भीम सेन बस्सी, एयर मार्शल ए एस भोंसले (सेवानिवृत्त), सुजाता मेहता, मनोज सोनी, स्मिता नागराज, एम सत्यवती, भारत भूषण व्यास, टी सी ए आनंद और राजीव नयन चौबे यूपीएससी के अन्य सदस्य हैं. आयोग भारतीय प्रशासनिक सेवा, भारतीय पुलिस सेवा और भारतीय विदेश सेवा समेत अहम सेवाओं के लिए तीन चरणों में वार्षिक सिविल सेवा परीक्षा आयोजित कराता है.

ये भी पढ़े: Kerala plane Accident : कुछ पलों में तबाह हुए परिवार, चीख-पुकार, एंबुलेंस के सायरन की आवाज और खौफ का दर्दनाक मंजर

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED