Logo
April 16 2021 08:18 PM

जस्टिस एनवी रमण होंगे देश के अगले CJI

Posted at: Apr 6 , 2021 by Dilersamachar 9415

दिलेर समाचार, नई दिल्ली. न्यायमूर्ति नूतलपति वेंकट रमण (Justice NV Ramana) को मंगलवार को भारत के अगले प्रधान न्यायाधीश के तौर पर नियुक्त किया गया. सरकार की ओर से जारी अधिसूचना के मुताबिक, न्यायमूर्ति रमण 24 अप्रैल को भारत के 48वें प्रधान न्यायाधीश के तौर पर प्रभार संभालेंगे और मौजूदा सीजेआई एस ए बोबडे (CJI Sharad Arvind Bobde) की जगह लेंगे. न्यायमूर्ति बोबडे 23 अप्रैल को यह पद छोड़ेंगे. न्यायमू्र्ति रमण 26 अगस्त, 2022 को सेवानिवृत्त होंगे.

जस्टिस नूतलपति वेंकट रमण (NV Ramana) को फरवरी 2014 को सुप्रीम कोर्ट का जज नियुक्त किया गया था. उन्होंने 10 फरवरी 1983 में वकालत शुरू की थी. जिस दौरान चंद्रबाबू नायडू आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री थे, उस दौरान जस्टिस रमण आंध्र प्रदेश सरकार के एडिशनल एडवोकेट जनरल हुआ करते थे.

बता दें कि सुप्रीम कोर्ट में जजों की अनुमोद‌ित संख्या 34 (चीफ जस्टिस समेत) है. हालांकि, कोर्ट वर्तमान में 30 जज ही कार्यरत हैं, क्योंकि जस्ट‌िस गोगोई, जस्ट‌िस गुप्ता, जस्ट‌िस भानुमति और जस्टिस मिश्रा की सेवानिवृत्ति के बाद अब तक एक भी जज की नियुक्ति नहीं हो पाई है. जस्ट‌िस गोगोई 2019 में सेवानिवृत्त हुए थे, जबकि अन्य सभी 2020 की शुरुआत में सेवानिवृत्त हुए थे.

ये भी पढ़े: बंगाल चुनाव: सारे हिंदू एक हो जाओ हमने कहा होता तो चुनाव आयोग नोटिस भेज देता- PM मोदी


Tags:

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED