Logo
June 19 2021 06:35 PM

कर्नाटक चुनाव रिजल्ट 2018: वो 5 चेहरे जो कहीं न कहीं रहे भाजपा की जीत का कारण

Posted at: May 15 , 2018 by Dilersamachar 9637

दिलेर समाचार, नई दिल्ली। कर्नाटक विधानसभा चुनाव के नतीजे आज आ रहे हैं. राष्ट्रीय राजनीति के हिसाब से देखें तो यह चुनाव बीजेपी और कांग्रेस दोनों के लिए बेहद अहम है. एक तरफ कांग्रेस अपना 'किला' बचाने की कोशिश कर रही है, तो दूसरी तरफ भाजपा कर्नाटक के जरिये 'दक्षिण का द्वार' भेदना चाहती है. हालांकि तमाम एग्जिट पोल में त्रिशंकु विधानसभा की संभावना को देखते हुए मुकाबला दिलचस्प होता दिख रहा है. अगर ऐसी स्थिति बनी तो जनता दल सेक्युलर यानी जेडीएस किंगमेकर की भूमिका में होगी. ऐसे में कांग्रेस के सिद्धारमैया और भाजपा के बीएस येदियुरप्पा के अलावा जेडीएस के एचडी कुमारस्वामी की भी CM पद पर दावेदारी प्रबल है. इन सभी से इतर बात करें तो कांग्रेस ने दलित चेहरे की भी बात की है. ऐसे में सिद्धारमैया, येदियुरप्पा और कुमारस्वामी से अगल कर्नाटक की गद्दी पर कोई नया चेहरा भी विराजमान हो सकता  है.  आइये हम आपको बताते हैं कि अगर राज्य में कांग्रेस, भाजपा या फिर त्रिशंकु सरकार की स्थिति बनती है तो वे कौन चेहरे हैं जो मुख्यमंत्री पद के प्रबल दावेदार हैं. 

1- सिद्धारमैया 
कर्नाटक में अभी कांग्रेस की सरकार है और सिद्धारमैया मुख्यमंत्री हैं. अगर राज्य में दोबारा कांग्रेस बहुमत हासिल करने में सफल होती है तो सिद्धारमैया CM पद के प्रबल दावेदार होंगे. चुनाव के दौरान वे खुद इसको लेकर दावा भी करते रहे हैं. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी उनपर भरोसा भी जताते रहे हैं. 

2 - बीएस येदियुरप्पा
भाजपा ने कर्नाटक में बीएस येदियुरप्पा को मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार बनाया है. वे पहले भी मुख्यमंत्री रह चुके हैं. पार्टी हाईकमान का भरोसा भी उनके साथ है. ऐसे में अगर भाजपा को बहुमत मिलता है तो वे सत्ता संभाल सकते हैं. येदियुरप्पा अपनी जीत के प्रति इतना आश्वस्त हैं कि उन्होंने मतगणना से पहले ही कई बार शपथ ग्रहण की तारीखों का भी ऐलान कर दिया है. 

3 - जी. परमेश्वर 
सिद्धारमैया ने पहले ही इशारा किया है कि वे दलित चेहरे के लिए मुख्यमंत्री का पद छोड़ने को तैयार हैं. अगर राज्य में कांग्रेस को बहुमत नहीं मिला और जेडीएस से गठबंधन की सूरत बनी तो जी.परमेश्वर की भी संभावनाएं प्रबल हैं. जी. परमेश्वर कर्नाटक प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष हैं और पार्टी उन्हें दलित चेहरे के तौर पर पेश करती रही है. 

4 - एचडी कुमारस्वामी 
एग्जिट पोल के मुताबिक जेडीएस किंग मेकर साबित हो सकती है. ऐसे में पार्टी एचडी कुमारस्वामी भी मुख्यमंत्री पद पर दावेदारी जता सकते हैं. हालांकि इसकी संभावना कम ही है, क्योंकि कांग्रेस और भाजपा ने पहले ही इशारा किया है कि गठबंधन की स्थिति में जेडीएस को उप-मुख्यमंत्री पद दिया जा सकता है. 

5 - मल्लिकार्जुन खड़गे  
वैसे कांग्रेस के कद्दावर नेता मल्लिकार्जुन खड़गे का नाम भी सीएम पद के लिए लिया जा रहा है. इसकी वजहें भी हैं. खड़गे कर्नाटक की बीदर विधानसभा से आते हैं. वे कर्नाटक कांग्रेस के अध्यक्ष भी रह चुके हैं और राज्य की राजनीति का लंबा अनुभव है. ऐसे में पार्टी उन्हें आगे कर सकती है. 

ये भी पढ़े: जारी हुआ कामेडी फिल्म ‘फालूदा’ का ट्रेलर


Tags:

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED