Logo
June 19 2021 06:27 PM

दिल्लीवालों की इम्यूनिटी पावर बढ़ाएगी केजरीवाल सरकार

Posted at: Jun 3 , 2021 by Dilersamachar 10014

दिलेर समाचार, नई दिल्ली. दिल्ली में कोरोना संक्रमण (Corona virus) से मचे हाहाकार के बाद अब दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने लोगों की इम्युनिटी पावर (Immunity Power) को बढ़ाने का काम करेगी. दिल्ली सरकार ने इसको लेकर एक योजना तैयार की है जिसके अंतर्गत पूरे शहर में कोरोना से लड़ने वाली प्रतिरोधक जड़ी बूटियों का रोपण किया‌ जाएगा.

इस बीच देखा जाए तो केजरीवाल सरकार की ओर से हर साल की भांति इस बार भी वृहद वृक्षारोपण अभियान का आयोजन किया जा रहा है. लॉकडाउन की वजह से अभी पांच जून को इसकी सांकेतिक शुरूआत की जाएगी. इस दौरान लोगों को प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाली जड़ी-बूटी के पौधे लगाने के लिए भी प्रोत्साहित किया जाएगा.

दिल्ली के पर्यावरण एवं वन मंत्री गोपाल राय का कहना है कि दिल्ली के अंदर खासतौर से प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने को लेकर के सब जगह चर्चा हो रही है. इसके पीछे बड़ी वजह यह भी है कि कोरोना संकट के दौरान वही ब्रह्मास्त्र है, जिसका प्रतिरोधक तंत्र ठीक है. वह इस लड़ाई को लड़ कर जीत रहा है और जिसका प्रतिरोधक तंत्र कमजोर हो रहा है, वो इस लड़ाई को हार जा रहा है.

इसलिए वन विभाग की तरफ से दिल्ली के अंदर पिछले साल प्रतिरोधक तंत्र बढ़ाने वाली जड़ी-बूटियों के पौधों को लगाने का अभियान शुरू किया था. इस बार भी 5 जून से इसकी शुरुआत करने जा रहे हैं.प्रतिरोधक जड़ी बूटियों के पौधे सरकारी नर्सरी में फ्री ‍मिलेंगे.

प्रतिरोधक तंत्र बढ़ाने वाली जड़ी-बूटियों के पौधों में कढ़ी पत्ता, आंवला, बेहरा, जामुन, अमरूद, अर्जुन सहजन, बेल पत्ता, नीबू, तुलसी, एलोवेरा, गिलोय के पौधे लगाए गए. दिल्ली के अंदर जो सरकारी नर्सरी हैं, वहां से यह पौधे निःशुल्क दिए जाते हैं. 5 जून से कोरोना से लड़ने वाली इन प्रतिरोधक जड़ी बूटियों का रोपण शुरू करेंगे.

ये भी पढ़े: सुवेंदु अधिकारी और उनके भाई पर राहत सामग्री चुराने का आरोप


Tags:

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED