Logo
April 23 2024 11:06 PM

खालिस्तानी आतंकी लखबीर सिंह रोडे की पाकिस्तान में मौत

Posted at: Dec 5 , 2023 by Dilersamachar 9251

दिलेर समाचार, नई दिल्ली। खालिस्तानी आतंकी लखबीर सिंह रोडे की पाकिस्तान में मौत हो गई. बताया जा रहा है कि  लखबीर की हार्ट अटैक के चलते मौत हुई है. लखबीर सिंह जरनैल सिंह भिंडरावाले का भतीजा था. इंटरनेशनल सिख यूथ फेडरेशन (आईएसवाईएफ) के स्वयंभू प्रमुख और मारे गए खालिस्तानी आतंकवादी जरनैल सिंह भिंडरावाले के भतीजे, लखबीर सिंह को यूए (पी) ए के तहत एक ‘व्यक्तिगत आतंकवादी’ के रूप में सूचीबद्ध किया गया था और इसके बाद वह पाकिस्तान भाग गया था.

विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, लखबीर सिंह के भाई और अकाल तख्त के पूर्व जत्थेदार जसबीर सिंह रोडे ने पाकिस्तान में उसकी मौत की पुष्टि की है. उन्होंने कहा कि उनके भाई का सोमवार को पाकिस्तान में अंतिम संस्कार किया जा चुका है. हाल ही में, मोहाली में राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) की विशेष अदालत ने पंजाब के मोगा जिले में नामित आतंकवादी की जमीन को जब्त करने का आदेश दिया था.

ISYF की स्थापना 1984 में हुई थी और यह कनाडा और यूके में काफी सक्रिय है. इसके प्रमुख रोडे लाहौर में बसे हैं.अमेरिकी विदेश विभाग के अनुसार, ISYF एक सक्रिय आतंकवादी समूह संगठन था. ISYF के लश्कर-ए-तैयबा (LeT) सहित इस्लामी आतंकवादी समूहों के साथ भी संबंध हैं. ISYF को 22 मार्च, 2002 को आतंकवादी गतिविधियों की रोकथाम अधिनियम (POTA) के तहत प्रतिबंधित कर दिया गया था. भारत में प्रतिबंधित होने के अलावा, समूह को 2001 में यूके में भी प्रतिबंधित कर दिया गया था. यूके में प्रतिबंध के बाद, समूह ने अपना नाम बदलकर सिख फेडरेशन कर लिया था.

ये भी पढ़े: राज्यपाल ने अमित शाह को दी सुखदेव गोगामेड़ी मामले पर अपडेट

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED