Logo
August 5 2021 09:43 AM

KL राहुल ने इस मामले में विराट कोहली और सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ा

Posted at: Sep 12 , 2018 by Dilersamachar 9523

दिलेर समाचार, इंग्‍लैंड के खिलाफ टेस्‍ट सीरीज के पहले चार टेस्‍ट में बल्‍ले से निराश करने वाले युवा केएल राहुल (KL Rahul/Lokesh Rahul)ने आखिरकार अपनी चमक दिखा ही दी. राहुल ने मैच के आखिरी दिन कल 149 रन की यादगार पारी खेली और ऋषभ पंत के साथ छठे विकेट की साझेदारी में 204 रन जोड़े. पंत ने भी इस दौरान 114 रन बनाए. टेस्‍ट मैच की चौथी पारी में राहुल ने विश्‍वास से भरी पारी खेली और इस मामले में सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली को पीछे छोड़ा. राहुल का यह स्‍कोर किसी टेस्‍ट की चौथी पारी में भारतीय बल्‍लेबाज का दूसरा सर्वोच्‍च स्‍कोर है. इस मामले में महान ओपनर सुनील गावस्‍कर ही राहुल से आगे हैं. सनी ने इंग्‍लैंड के खिलाफ ओवल में वर्ष 1979 में चौथी पारी में 221 रन बनाए थे.  दिलीप वेंगसरकर इस मामले में तीसरे, विराट कोहली चौथे और मास्‍टर ब्‍लास्‍टर सचिन तेंदुलकर पांचवे स्‍थान पर हैं. दिलीप वेंगसरकर ने वर्ष 1979 में दिल्‍ली में पाकिस्‍तान के खिलाफ नाबाद 146 रन बनाए थे. इसी तरह विराट ने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ एडिलेड में वर्ष 2014 में चौथी पारी में 141 रन की पारी खेली थी जबकि सचिन तेंदुलकर ने वर्ष 1999 में पाकिस्‍तान के खिलाफ चेन्‍नई में 136 रन बनाए थे. राहुल ने अपनी इस पारी के दौरान यह रिकॉर्ड भी बनाए.

 

-केएल राहुल ऐसे 9वें बल्‍लेबाज है जिन्‍होंने अपनी पहले पांच शतक अलग-अलग देशों में बनाए हैं. भारतीय बल्‍लेबाजों के लिहाज से बात करें तो वे इस मामले में अजिंक्‍य रहाणे के बाद दूसरे हैं. राहुल ने अपने पांच शतक चेन्‍नई (भारत),  किंगस्‍टन (जमैका/वेस्‍टइंडीज), ओवल (इंग्‍लैंड), सिडनी (ऑस्‍ट्रेलिया) और कोलंबो (श्रीलंका) में बनाए हैं.

-राहुल और पंत के बीच छठे विकेट के लिए हुई 204 रन की साझेदारी भारत की ओर से किसी भी विकेट के लिए चौथी पारी में की गई दूसरी सबसे बड़ी साझेदारी है. इस मामले में पहले नंबर पर सुनील गावस्‍कर और चेतन चौहान की 213 रन की साझेदारी है.  सनी और चेतन चौहान ने वर्ष 1979 में इंग्‍लैंड के खिलाफ चौथी पारी में यह साझेदारी की थी. यह भारत की ओर से चौथी पारी में की गई अब तक की सबसे बड़ी साझेदारी है.

-छठे विकेट के लिए यह चौथी पारी में की गई यह अब तक की दूसरी सबसे बड़ी साझेदारी है. इस मामले में रिकॉर्ड एडम गिलक्रिस्‍ट और जस्टिन लेंगर के नाम पर हैं. इस ऑस्‍ट्रेलियाई जोड़ी ने पाकिस्‍तान के खिलाफ चौथी पारी में हाबर्ट टेस्‍ट में छठे विकेट के लिए 238 रन की साझेदारी की थी.

 

-राहुल मंगलवार की अपनी पारी के दौरान एक रन के अंतर से 150 रन बनाने से चूक गए.इससे पहले वे इंग्‍लैंड के खिलाफ ही एक रन के अंतर से दोहरा शतक बनाने से भी चूक चुके हैं. वर्ष 2016 में इंग्‍लैंड के खिलाफ चेन्‍नई टेस्‍ट में वे 199 रन बनाकर आउट हो चुके हैं.

ये भी पढ़े: अमिताभ बच्चन के 76वें जन्मदिन को ऐसे खास बनाएंगी उनकी बेटी


Tags:

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED