Logo
April 24 2024 08:36 AM

जानिए कैसे मिलेंगे 2 रुपए के सिक्के के 3 लाख रुपए…

Posted at: Aug 27 , 2017 by Dilersamachar 9717

दिलेर समाचार,नोटबंदी के समय शुरू में लोगों के पुराने 1000 और 500 के नोटों को बदलवाने में कुछ परेशानी का सामना करना पड़ा लेकिन कुछ प्राचीन सिक्के और नोट ऐसे हैं जिन पर बहुत ही अद्भुत आकार की आकृति बनी हुई है जो काबिले तारीफ है. लेकिन क्या आपको पता है कि आज उन सिक्कों और नोटों की कीमत लाखों करोड़ो में है. ऐसी आपने बहुत सी खबरें तो पढ़ी ही होंगी. लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे सिक्कों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी कीमत लाखों रुपए में है. लेकिन इन सिक्कों के बारे में बहुत ही कम लोग जानते हैं.

हम सब इस बात को जानते हैं कि आज से कुछ साल पहले एक या दो रुपए के सिक्के कि कीमत बहुत हुआ करती थी, लेकिन जैसे-जैसे समय बदला उसके साथ-साथ इन सिक्कों कि कीमत कुछ भी नहीं रही. इतना ही नहीं आज के समय में अगर कोई किसी भिकारी को एक या दो रुपए का सिक्का देते हैं तो वो भी आपको देखने लगता है. आज हम आपको उन्ही सिक्कों के बारे में कुछ ऐसा बताने जा रहे हैं जो आपको हैरान कर देगा.

अगर आपके पास भी मौजूद हैं ये दो रुपए के सिक्के तो आपको मिल सकते हैं पूरे तीन लाख रुपए. दरअसल आंध्रप्रदेश में सिक्कों का स्टाल लगाने वाले एक कारोबारी के पास ऐसे ही सिक्कों का संग्रह है जिसे उन्होंने पूरे तीन लाख रुपए में बेचा है. अगर आपके पास भी कोई प्राचीन सिक्का है तो आप भी उनको ऑनलाइन पोर्टल पर सिक्के बेच कर लाखोँ रुपए कमा सकते हैं.

आंध्रप्रदेश के रहने वाले वी.चंद्रशेखर वहां ऐसे ही सिक्कों का स्टाल लगाते हैं. वह अपना ये स्टाल वर्ल्ड तेलगु कॉन्फ्रेंस के सामने लगाते हैं. वर्ल्ड तेलगु कॉन्फ्रेंस में होने वाले एग्जिवेसन के दौरान लोग उनके स्टाल पर प्राचीन सिक्कों को खरीदनें के लिए आते हैं. यहाँ बिकने वाले सिक्कों कि कीमत लाखों तक पहुँच जाती है. स्टाल के मालिक वी. चंद्रशेखर ने अपने स्टाल पर एक दो रुपए का सिक्का पूरे तीन लाख रुपए में बेचा था.

उस दो रुपए कि खासियत ये थी कि उसे 1973 में मुंबई में मिंट के आकार में ढ़ाला गया था. मुंबई मिंट भारत के सबसे पुरानी मिनटों में से एक है. इस मिंट का निर्माण अंग्रेजों ने किया था. मुंबई मिंट में बने सिक्कों पर हीरे का आकार बना हुआ है. आपको बता दें कि इस खबर कि सच्चाई क्या है इस बारे में ज्यादा कुछ नहीं कहा जा सकता है लेकिन ये बात बिल्कुल सच है कि प्राचीन सिक्कों की कीमत बहुत होती है.

लखनऊ। आपने कभी अपने एकाउंट में चेक लगाया है? अगर पैसा आपके एकाउंट में आ गया तो ठीक, अगर नहीं आया तो हम समझ लेते है कि एकाउंट में बैलेंस न होने के कारण चेक बाउंस हो गया है लेकिन ऐसा नहीं है। चेक बाउंस होने के और भी कारण होते हैं। हम आपको बताते हैं किन कारणों से होता है चेक बाउंस....

अगर आपके अकाउंट में चेक पर लिखी राशि से कम बैलेंस है, तो आपका चेक बाउंस हो जाएगा। अकाउंट में राशि शून्य होने पर ही चेक बाउंस हो, ये जरूरी नहीं है।

अगर आपका अकाउंट किसी कारण से फ्रीज हो जाए तब भी आपका चेक बाउंस हो सकता है। अकाउंट फ्रीज होने के कई कारण हो सकते हैं। फ्रीज अकाउंट में पैसे होने पर भी चेक बाउंस हो जाएगा।

बैंक हमारे हस्ताक्षर की एक प्रति अपने पास सेव करके रखता है। जब भी चेक के जरिये पैसा ट्रांसफर किया जाता है तो कैशियर द्वारा आपके सिग्नेचर का मिलान किया जाता है हस्ताक्षर न मिलने पर भी आपका चेक बाउंस हो सकता है।

अगर आपने किसी के नाम चेक काटा और गलती से आपने उसका नाम, तारीख या अमाउंट गलत लिख दिया और बाद में काट कर सही किया। इस स्थिति में भी बैंक आपका चेक बाउंस कर सकता है।

किसी भी मल्टीसिटी चेक की वैलिडीटी 3 महीने की होती है। अगर आपने 3 महीने पुराना चेक बैंक में जमा किया है, तो बैंक आपका चेक बाउंस कर सकता है।

अधिवक्ता धवल श्रीवास्तव के अनुसारनिगोशिअबल इन्स्ट्रूमेंट एक्ट, 1881 की धारा 138 के तहत चेक बाउंसिंग एक अपराध है। अगर चेक बाउंस होता है तो न्यायालय द्वारा चेक धारक को जितनी राशि की चेक काटा है उस राशि से दो गुना तक का अर्थदंड या फिर परिस्थितियों के अनुसार जेल की सजा का भी प्रावधान है।

ये भी पढ़े: पुलिस स्टेशन में नाराज पत्नी को गाना गाकर मनाया, विडियो वायरल

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED