Logo
April 16 2021 06:42 PM

जानें प्लेन में बच्चा का जन्म हुआ तो कहा बनेगा सर्टिफिकेट?

Posted at: Apr 7 , 2021 by Dilersamachar 9222

दिलेर समाचार, नई दिल्‍ली. अगर प्‍लेन (Flight) में बच्‍चे का जन्‍म (Birth) होता है तो उसका बर्थ सर्टिफिकेट (Birth certificate) उसी शहर में बनेगा, जहां पर पहली बार प्‍लेन (Flight) लैंड करेगा. भले ही, पैरेंट्स का टिकट किसी और शहर का क्‍यों न हो. बच्‍चे का बर्थ प्‍लेस (Birth certificate) उसी शहर को माना जाएगा. ऐसे मामले में जिस एयरलाइंस कंपनी के विमान से सफर कर रहे हैं, वो कंपनी सर्टिफिकेट देगी, जिसके आधार पर संबंधित शहर से बर्थ सर्टिफिकेट (Birth certificate) जारी किया जाएगा.

गाजियाबाद नगर निगम के नगर स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारी डॉ. मिथिलेश ने बताया कि जन्‍म प्रमाणपत्र के लिए नियम है कि अगर फ्लाइट में उड़ान के दौरान बच्‍चे का जन्‍म होता है तो बच्‍चे का बर्थ प्‍लेस उस शहर का माना जाएगा, जहां पर पहली बार फ्लाइट लैंड करेगा. उसी शहर से बच्‍चे का बर्थ सर्टिफिकेट बनेगा. कई  ऐसे मामले भी होते हैं, जब उड़ान भरने के बाद ही बच्‍चे का जन्‍म हो जाता है, ऐसे  मामलों में अगर जच्‍चा और बच्‍चा दोनों स्‍वस्‍थ्‍य हैं और इमरजेंसी लैंडिंग की जरूरत नहीं होती है, तो पहली लैंडिंग वाले शहर को बर्थ प्‍लेस माना जाएगा. अगर बीच सफर में इमरजेंसी लैंडिंग की जरूरत पड़ती है, उस शहर को बर्थ प्‍लेस माना जाएगा.

गाजियाबाद नगर निगम के पूर्व नगर स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारी डॉ. आरके यादव ने बताया कि ऐसे मामलों में एयर लाइंस कंपनी, जिसमें बच्‍चे का जन्‍म हुआ है, वो वहां की एयरपोर्ट अथॉरिटी को सूचना देगी. नियम के अनुसार एयरपोर्ट पर बर्थ या डेथ रजिस्‍ट्रेशन के लिए रजिस्‍टार बैठता है, अगर नहीं बैठा है, तो एयरपोर्ट अथॉरिटी की जिम्‍मेदारी है कि वो फोन कर रजिस्‍टार बुलाएंगे. बच्‍चे का सर्टिफिकेट वहीं पर बनाकर पैरेंट्स को दिया जाएगा या फिर सारी औपचारिकताएं पूरी करने के बाद ई मेल पर भेजा जा सकता है. इसके लिए पैरेंट्स को कहीं भटकने की जरूरत नहीं होगी. यह नियम इसलिए है कि‍ क्‍योंकि दूसरे शहर के व्‍यक्ति को लैंड करने वाले शहर की जानकारी नहीं होती है, इसलिए एयरपोर्ट पर ही बर्थ सर्टिफिकेट दिया जाता है. इसी तरह का नियम डेथ सर्टिफिकेट के लिए होता है.

ये भी पढ़े: Board Exams 2021: तो क्या इस साल बिना परीक्षा पास हो जाएंगे छात्र!


Tags:

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED