Logo
December 10 2022 11:23 AM

जानिए शिवलिंग पर किस चीज़ को चढ़ाने से मिलता है कैसा फल

Posted at: Jan 27 , 2018 by Dilersamachar 9523

दिलेर समाचार,चीज़ें जो शिवलिंग पर चढाने से होता है फायदा – देवों को देव महादेव को भोलेनाथ के नाम से भी जाना जाता है। महादेव को इसलिए भोला कहा जाता है क्‍योंकि वो सच्‍चे मन से की गई साधारण पूजा से भी प्रसन्‍न हो जाते हैं और अपने भक्‍तों की मनोकामना को पूर्ण करते हैं।

अन्‍य देवी-देवताओं की तरह ही भगवान शिव को भी कुछ चीज़ें अतिप्रिय हैं और अगर आप इनकी पूजा में इन प्रिय वस्‍तुओं का प्रयोग करेंगें तो महादेव शीघ्र प्रसन्‍न होंगें और इस तरह आपकी मनोकामना भी जल्‍द पूर्ण होगी।

महादेव की पूजा में शिवलिंग का अभिषेक और उस पर अर्पित की जाने वाली वस्‍तुएं अलग-अलग महत्‍व रखती हैं। माना जाता है कि शिवलिंग का अभिषेक करने से नपुंसकता से लेकर धन धान्‍य का भी लाभ मिलता है।

तो चलिए जानते हैं चीज़ें जो शिवलिंग पर चढाने से होता है फायदा – शि‍वलिंग पर क्‍या चीज़ें चढ़ाने से आपके जीवन के सारे कष्‍ट दूर हो सकते हैं और किस वस्‍तु से क्‍या लाभ होता है।

चीज़ें जो शिवलिंग पर चढाने से होता है फायदा –

कर्ज से मुक्‍ति

 

अगर आप कर्ज से परेशान हैं तो सोमवार के शुभ दिन पर महादेव को चावल अर्पित करें। इस उपाय से कर्ज से मुक्ति मिलेगी और आर्थिक स्थिति बेहतर हो पाएगी। पके हुए चावलों से शिवलिंग का श्रृंगार करने से मांगलिक दोष शांत होता है।

सुख में वृद्धि

 

सोमवार के दिन भगवान शिव को जौ चढ़ाएं। इससे आपके घर-परिवार में सुख और आपसी प्रेम बढ़ेगा। गेहूं चढ़ाने से संतान की हर समस्‍याएं दूर होती हैं और संतान के सुख में वृद्धि होती है। किसी भी तरह का अन्‍न चढ़ाने के बाद पंडित या किसी जरूरतमंद या गरीब व्‍यक्‍ति को उस अन्‍न का दान कर दें और उसे भोजन कराएं।

संतान की कामना

 

संतान की कामना रखते हैं और किसी कारणवश आपके संतान नहीं हो पा रही है तो पति-पत्‍नी दोनों ही शुद्ध घी से शिवलिंग का अभिषेक करें। ब्राह्मणों और गरीबों को भोजन करवाएं। सोमवार के दिन व्रत रखें। इस उपाय से महादेव जरूर आपसे प्रसन्‍न होंगें और आपके घर में भी संतान की किलकारियां गूजेंगीं।

रोग से मुक्‍ति

 

लंबे समय से किसी रोग से परेशान हैं और आपको उससे मुक्‍ति नहीं मिल पा रही है तो जल में दूध के साथ सफेद तिल मिलाकर शिवलिंग पर चढ़ाएं। इस उपाय से आपका रोग अवश्‍य ही दूर होने लगेगा। इससे संतान प्राप्‍ति का आशीर्वाद भी मिलता है।

दीर्घायु के लिए

 

दीर्घायु की कामना रखने वाले लोग शिवलिंग पर सफेद रंग के वस्‍त्र और जनेऊ अर्पित करें। इस उपाय से भगवान शिव अपने भक्‍त की सभी मनोकामनाएं पूर्ण करते हैं। इससे करियर में भी सफलता प्राप्‍त होती है। इसके अलावा सोमवार के दिन तिल चढ़ाने से पाप का नाश होता है।

अगर आपके भी जीवन में कोई समस्‍या चल रही है और आप इसकी वजह से परेशान हैं तो महादेव आपकी हर मुश्किल को हल कर सकते हैं। इन आसान से उपायों की मदद से आप महादेव को प्रसन्‍न कर अपनी मनोकामना की पूर्ति करवा सकते हैं।

ये है वो चीज़ें जो शिवलिंग पर चढाने से होता है फायदा – महादेव या किसी भी अन्‍य देवी-देवता के पूजन में इस बात का खास ध्‍यान रखें कि आपकी भक्‍ति ऊपरी मन से नहीं बल्कि सच्‍ची भक्‍ति के साथ पूजन करें, तभी आपको इन उपायों और पूजन का पूरा फल प्राप्‍त हो पाएगा और आपकी मनोकामना की पूर्ति होगी।

ये भी पढ़े: अपने पांचों पुत्रों के हत्यारे अश्वत्थामा को आखिर द्रोपदी ने क्यों छोड़ दिया जीवित !

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED