Logo
February 5 2023 01:05 AM

UK के कोरोना स्ट्रेन पर भी प्रभावी है कोवैक्सीन- भारत बायोटेक

Posted at: Jan 27 , 2021 by Dilersamachar 9354

दिलेर समाचार, नई दिल्ली. भारत-बायोटेक (Bharat Biotech) ने दावा किया है कि कोवैक्सीन कोरोना के नए UK स्ट्रेन पर भी प्रभावी है. इससे पहले अमेरिकी दवा कंपनी फाइजर भी ऐसा ही दावा कर चुकी है. अब भारत बायोटेक ने भी कहा है कि उसकी वैक्सीन यूके स्ट्रेन को न्यूट्रलाइज़ करती है. कोरोना महामारी के इस नए स्ट्रेन ने तबाही मचा रखी है. इसे वुहान स्ट्रेन से 70 गुना अधिक संक्रमणकारक बताया गया है.

भारत बायोटेक ने एक ट्वीट कर बताया है- Covaxin प्रभावी रूप से Sars-CoV2 के UK वेरिएंट को बेअसर करता है. उत्परिवर्ती वायरस से बचाव को मजबूत करता है. bioRxiv के रिव्यू में कंपनी के इस दावे को सही बताया गया है. bioRxiv को न्यूयॉर्क का नॉन प्रॉफिट रिसर्च इंस्टिट्यूटशन कोल्ड स्रिंग हार्बर लैब ऑपरेट करता है.

रिपोर्ट के मुताबिक कोवैक्सीन का टेस्ट 26 लोगों पर किया गया और पाया गया है कि ये यूके स्ट्रेन पर प्रभावकारी है. गौरतलब है कि कोवैक्सीन भारत की इकलौती स्वदेशी वैक्सीन है. इसे फार्मा कंपनी भारत-बायोटेक और इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च ने मिलकर तैयार किया है. इस वैक्सीन को इमरजेंसी यूज की अनुमति दी गई है. कुछ दिनों पहले मशहूर साइंस जर्नल लैंसेट में प्रकाशित एक रिसर्च में बताया गया था कि ये वैक्सीन पहले फेज के ट्रायल में कोरोना के खिलाफ एंटी बॉडीज क्रिएट करती दिखी. साथ ही इसका कोई मेजर साइड इफेक्ट भी नहीं दिखाई दिया.

ये भी पढ़े: लाल किले पर तैनात घायल महिला कॉन्स्टेबल बोलीं- डरावने थे वो पल

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED