Logo
March 29 2024 06:44 PM

Laptop हो गया है बहुत स्लो, इस आसान तरीके से बना ले सुपर फास्ट

Posted at: Oct 5 , 2020 by Dilersamachar 9627

दिलेर समाचार, इन दिनों लॉकडाउन के कारण लोग घरों में बंद हैं और लगातार काम भी कर रहे हैं। ज्यादातर कंपनियों ने अपने कर्मचारियों को Work From home की सुविधा दी है और इसी के तहत लोग काम कर रहे हैं। लेकिन घर से लगातार काम करने और ढेर सारी फाइल्स के कारण लैपटॉप या तो हैंग होने लगते हैं या स्लो हो जाते हैं। अगर आप भी ऐसी ही किसी समस्या से जूझ रहे हैं तो हम आपको आज कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप अपने स्लो हो चुके लैपटॉप की स्पीड बढ़ा पाएंगे। इसके लिए आपको कुछ खर्च भी नहीं करना होगा।

आप में से ज्यादातर लोगों के पास Windows 10 पर चलने वाला लैपटॉप होगा क्योंकि बाकि सारे ऑपरेटिंग सिस्टम्स को सपोर्ट कंपनी ने बंद कर दिया है। अगर आप भी विंडोज 10 ऑपरेटिंग सिस्टम वाले लैपटॉप पर काम कर रहे हैं तो इन टिप्स को करे फॉलो।

Windows 10 को रखें अपडेट

आपका लैपटॉप आपके ऑपरेटिंग सिस्टम के पुराने होने से भी स्लो हो सकता है इसलिए जरूरी है कि आप वक्त-वक्त पर अपना ऑपरेटिंग सिस्टम लगातार अपडेट करते रहें। आप इसे सेटिंग में जाकर भी कंट्रोल कर सकते हैं।

Cortana बंद कर दें

लैपटॉप को स्लो करने में इसमें मौजूद वॉइस असिस्टेंट Cortana को बंद कर दें। वैसे भी ज्यादातर काम यूं ही हो जाते हैं और कोर्टाना में सर्च कम ही किया जाता है। इतना ही नहीं जैसे ही आप इसमें सर्च करने जाते हैं तो यह Bing Search को शुरू कर देता है जो सिस्टम स्लो करता है।

बैकग्राउंड एप्स को कर दें बंद

आपके लैपटॉप में कई सारी ऐसी ऐप होती हैं जो लगातार बैकग्राउंट में चलती रहती हैं। अगर आप उन्हें यूज नहीं कर रहे हैं तो उन्हें बंद कर दें। प्राइवेसी सेटिंग में जाकर आप उन एप्स को सिलेक्ट करके बंद कर सकते हैं।

अनचाही एप्स को करें डिलीट

हर लैपटॉप में कुछ ऐसी ऐप जरूर डाउनलोड हो जाती हैं जो गैरजरूरी होती हैं और कम ही काम आती हैं। इन एप्स की वजह से आपके लैपटॉप की मेमोरी पर लोड बढ़ता है और सिस्टम स्लो होता है। ऐसे में सही तरीका यही है कि आप इन एप्स को डिलीट कर दें।

डिवाइस के ड्राइवर्स अपडेट रखें

कई बार सिस्टम ठीक से ना चलने या स्लो होने के पीछे इसमें मौजूद ड्राइवर्स हो सकते हैं। इसलिए लैपटॉप्स के ड्राइवर्स अपडेट करना सही फैसला होगा जिससे आपके लैपटॉप की स्पीड बढ़ जाए। इसके लिए होम बटन पर जाकर राइट क्लिक करें और डिवाइस मैनेजर में जाकर आप चेक कर सकते हैं।

लॉक स्क्रीन करती है परेशान

विंडोज 10 में लॉगिन विंडो पूरी तरह से बेवजह का ऑप्शन है इससे ना सिर्फ सिस्टम स्लो होता है बल्कि आपको काम शुरू करने में भी वक्त लगता है। अगर इसे यूज करना जरूरी हो तो फिर इसमें कोई पासवर्ड देने की बजाय केवल पिन नंबर दें। अगर आपका सिस्टम साथ देता है तो विंडोज हैलो अच्छा विकल्प है।

Tips को कर दें बंद

विंडोज 10 यूजजर की मदद करने की कोशिश करता है और ऐसे में वो कई बार अलग-अलग टिप्स देता रहता है। साथ ही बिना कहे ही आपके सिस्टम को स्कैन करता है। इससे आपके लैपटॉप के मोबाइल प्रोसेसर पर असर पड़ सकता है। आप चाहें तो सिस्टम सेटिंग में जाकर नोटिफिकेशन और एक्शन में नजर आने वाले Get tips, tricks, and suggestions वाले ऑप्शन को बंद कर सकते हैं।

लैपटॉप के Temperature का रखें ध्यान

यह टीक रहेगा कि आप अपने लैपटॉप के तापमान का भी ध्यान रखें। HWMonitor इस काम में काफी मददगार साबित होते हैं।

Restore पॉइंट बनाकर ले फायदा

अपने लैपटॉप में आप रिस्टोर की मदद से भी अपने सिस्टम की स्पीड बढ़ा सकते हैं। इसके लिए आपको Security and System > System > System Protection में जाना होगा। आप यहां अपने विंडोज वर्जन को रिवर्ट करने के लिए रिस्टोर सिस्टम कर सकते हैं।

CPU यूज को करें ट्रैक

आप अपने CPU के यूज को भी ट्रैक कर सकते हैं। यह भी आपके लैपटॉप को स्लो कर सकता है।

Malware तो नहीं

अपने लैपटॉप में यह देखते रहें कि कहीं आपके लैपटॉप में कहीं से मालवेयर तो नहीं आ गया है। यह काफी खतरनाक साबित हो सकता है।

ये भी पढ़े: आपको भी मिला है Netflix पर फ्री पास वाला मैसेज तो सावधान, हो सकता है बड़ा नुकसान

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED