Logo
April 23 2024 11:35 PM

जानें एग्जिट इंटरव्यू के बारे में कुछ खास बातें

Posted at: Apr 5 , 2018 by Dilersamachar 9692

दिलेर समाचार, ‘घर आज परदेसी तेरा देश बुलाये रे’ ये गाना तो आपने अक्सर सुना होगा.

लेकिन गाना फिट बैठता है जब आपको कंपनी के एग्जिट इंटरव्यू के लिए इनवाइट करती है. इसका मतलब शायद आप समझ नहीं पाए होंगे, तो चलिये मैं बताती हूं इसका सही मतलब है क्या?

जिस तरह जॉब की तलाश के लिये आप वॉक इन इंटरव्यू देते हैं ठीक उसी प्रकार  जब आप जॉब छोड़ते हैं तो आपको कंपनी एग्जिट इंटरव्यू के लिये बुलाती है. अब आप सोच रहे होंगे, इसके होता क्या है भाई? तो आपको बता दूं कि इस इंटरव्यू का उद्देश्य केवल जॉब छोड़ रहे एम्प्लॉई को रोकना या उससे कंपनी का फीडबैक लेना होता है. इस इंटरव्यू में HR आपसे जॉब क्विट करने का कारण पूछते हैं. आपसे केवल सवाल जवाब का सेशन होता है. इसमें HR का काम होता है कि वे आपको संतुष्ट कर लें और ऑफिस से जाने न दें. लेकिन कई बार वह सफल नहीं हो पाते हैं. ऐसे में जब आप एग्जिट इंटरव्यू का सामना करते हैं तो आपको भी कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए. आज हम उन्ही सावधानियों के बारे में आपको बता रहे हैं…

पॉजीटिव सोच

जब आपने जॉब छोड़ दी है और कंपनी आपको एग्जिट इंटरव्यू के लिये बुलाए तो हमेशा जाना चाहिए. लेकिन सकारात्मक ऊर्जा के साथ इंटरव्यू देना चाहिए. चाहे आपके साथ उस कंपनी में रहकर जो भी घटा हो. लेकिन उन सबको भूलकर इंटरव्यू के दौरान पॉजीटिव बातें ही करनी चाहिए.

बुराई करने से बचें

कभी कभार आप कंपनी की पॉलीटिक्स, बॉस की किच-किच, कलीग्स के बर्ताव से परेशान होकर जॉब से रिजाइन देते हैं. लेकिन इंटरव्यू के दौरान किसी की बुराई करने से बचें. अगर आपसे पूछा जा रहा है तो सिर्फ अपना point of view ही बताएं. ना कि उस व्यक्ति को गलत साबित करने में लग जाएं.

कॉन्टेक्ट बनाकर रहें

इंटरव्यू के दौरान ज्यादा आक्रोश में न आए. ऐसा आपके लिये बुरा साबित हो सकता है. HR से बात करते वक्त पोलाइटिली जवाब दें. साथ ही कंपनी की बुराई या फीडबैक को गिनाते न रहें. क्योकिं हो सकता है फ्यूचर में यही कंपनी में आपको वापस आकर जॉब करनी पड़े. इसलिये इंटरव्यू के समय कंपनी की सराहना ही करें कि आपको यहां से बहुत कुछ सीखने को मिला है. साथ ही HR  से कहें कि आप उनके संपर्क में रहेंगे. कभी कोई उनके लायक कंपनी में काम हो तो जरूर बताएं. ऐसे करने से कंपनी आपके प्रति हमेशा लॉयल रहेगी, साथ ही इन फ्यूचर के लिये इसके दरवाजे खुले रहेंगे.

फीडबैक दें सॉल्यूशन के साथ

जब आपसे कंपनी पूछे कि आपने ये प्रोजेक्ट कंप्लीट नहीं किया था या आपको इस कलीग्स से प्रॉब्लम थी या कंपनी की क्या चीजें आपको समझ नहीं आई आदि. तो इन सबके जवाब तो दें लेकिन हल के साथ. ताकि कंपनी आगे चलकर आपकी बातों को ध्यान में रखकर काम करेगी. क्योंकि प्रत्येक कंपनी अपने एम्प्लॉई के फीडबैक लेकर अपना मैनेजमेंट और मजबूत बनाती है.

बॉस की सराहना करें

एग्जिट इंटरव्यू के दौरान आपसे केवल फीडबैक लिया जाता है. और आपकी समस्याओं का अगर निदान उस वक्त निकाल लिया जाएं, तो कंपनी आपको जॉब क्विट नहीं करने देती. लेकिन ये बहुत कम बार होता है. अक्सर देखा गया है कर्मचारी अपने बॉस से परेशान होकर ही जॉब रिजाइन देते हैं. ऐसे में कंपनी आपसे बार-बार पूछेगी कि बॉस से आपको क्या दिक्कत थी. लेकिन आप इसका जवाब बड़ी चतुराई से दें . कहें कि बॉस में कमी नहीं थी शायद मैं ही उनके साथ कॉर्डिनेशन नहीं बना पाया.

ये भी पढ़े: Commonwealth Games 2018: भारत को एक और बेटी ने सोने से चमकाया, संजीता चानू ने दिलाया दूसरा गोल्ड

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED