Logo
April 24 2024 07:40 AM

जानें आखिर कैसे एलईडी बल्ब ने 2 सालों में की करोड़ो की बचत

Posted at: Aug 25 , 2017 by Dilersamachar 9679

दिलेर समाचार, नई दिल्ली।  इस बात पर शायद आप भी यकीन नहीं करेंगे लेकिन ये सच है की एलईडी बल्ब की वजह से   पिछले दो साल में एलईडी बल्ब के प्रयोग बढ़ने से 33 अरब यूनिट बिजली बचाने में सफलता हासिल हुई है, जिससे 13,400 करोड़ रुपये की बचत हुई। इसी तरह 6,700 मेगावाट का लोड कम हुआ है और कार्बन उर्त्सजन में दो करोड़ 71 लाख फुटप्रिंट की कमी दर्ज की गई है, जिससे पर्यावरण संरक्षण को बल मिला। 

एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड (ईईएसएल) के प्रबंध निदेशक सौरभ कुमार ने चुनिंदा पत्रकारों के समूह से बात करते हुए कहा, "देश में 30 करोड़ लोग अब भी बिजली सुविधा से दूर हैं। भारत के विकास की कहानी में 70 प्रतिशत निर्माण कार्य बाकी है, ऐसे में ऊर्जा दक्षता बढ़ाने की जरूरत है। जिससे राष्ट्रीय संसाधन की बचत हो सके। ऐसे में ऊर्जा बचत का महत्व बढ़ता जाएगा।"

कुमार ने कहा, "वर्ष 2019 तक 20 हजार मेगावाट बिजली बचाने का लक्ष्य है। देश के कई राज्यों में शहरी निकायों में स्ट्रीट लाइट से 50 फीसदी की बिजली बचत की जा रही है।"

उन्होंने कहा कि ऊर्जा संरक्षण के लिए एलईडी बल्ब को बढ़ावा देते हुए मध्य प्रदेश, झारखंड, उत्तराखंड एवं बिहार राज्य में पोस्ट आफिस के जरिए भी एलईडी बल्ब बेचे जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि उजाला योजना के तहत 9 वाट का बल्ब 70 रुपये में मिल रहा है और तीन साल की वारंटी है। यानी तीन साल के भीतर खराब हो जाए तो इसे बदल सकते हैं।

कुमार ने कहा कि एलईडी बाजार का विकास दर 100 फीसदी से भी ज्यादा है। उन्होंने कहा कि अभी भी 77 करोड़ साधारण बल्ब उपयोग में है जिसे 2019 तक एलईडी बल्ब से बदलने का लक्ष्य है।

ये भी पढ़े: फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो को मिला UEFA का 'प्लेयर ऑफ दी ईयर' अवार्ड

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED