Logo
April 26 2024 03:54 AM

जानें ऑस्कर में कैसे नकल करके पहुंचे न्यूटन

Posted at: Sep 25 , 2017 by Dilersamachar 9742

दिलेर समाचार,भारत की तरफ से ऑस्कर में न्यूटन को भेजा जा रहा है. यह फिल्म एक पिछड़े नक्सली इलाके में मतदान के मुद्दे पर बनाई गई है. इसी शक्रवार फिल्म रिलीज हुई है. अब न्यूटन से जुड़े कुछ ऐसे दावे भी सामने आ रहे हैं जिसमें फिल्म के कंटेंट के नकल का आरोप लग रहा है. कहा जा रहा है कि राजकुमार राव की मुख्य भूमिका वाली फिल्म की कहानी ईरानी  सीक्रेट बैलेट से प्रेरित है. न्यूटन के निर्देशक ने इस रह के आरोपों को खारिज किया है. फिल्म के कंटेंट को लेकर उठे ऐसे सवाल ऑस्कर अवॉर्ड में भारतीय दावेदारी को नुकसान पहुंचा सकते हैं.
ईरानी फिल्म सीक्रेट बैलेट को बाबक पयामी नेने डायरेक्ट किया था. यह फिल्म 2001 में रिलीज हुई थी. वैसे दोनों फिल्मों की कहानियां एक जैसे मुद्दे पर बनी है. दोनों की कहानी दूरदराज इलाके में चुनाव करवाने के दौरान की परेशानियों को बयां करती है. दोनों ही फिल्मोंा में अहम किरदार में एक सरकारी कर्मचारी है. जिसकी जिम्मेऑदारी विपरीत परिस्थितियों में सही ढंग से चुनाव करवाना है. दोनों में दूसरा अहम किरदार एक सिक्योकरिटी अधिकारी का है, जो हर कदम पर सरकार कर्मचारी को चुनाव ना कराने की बातें करता है.
अमित मसुरकर की फिल्म ‘न्यू टन’ में राजकुमार राव ने पोलिंग एजेंट की भूमिका निभाई है, जो छत्तीसगढ़ के नक्स ल प्रभावित इलाके में चुनाव कराता है. उसे हवाई जहाज से दूरदराज इलाके में पहुंचाया जाता है जहां उसकी मुलाकात आत्माे सिंह यानि कि पंकज त्रिपाठी से होती है. फिल्म में पंकज त्रिपाठी एक सिक्योवरिटी अधिकारी की भूमिका में हैं. जो चुनाव के इलाके को अच्छेय तरीके से जानता है.
बाबक पयामी की निर्देशित फिल्म ‘सीक्रेट बैलेट’ में एक महिला नसीम अबिदी मुख्य भूमिका में हैं. राजकुमार राव की तरह वह भी चुनाव कराने के लिए दूर के इलाके में जाती है. पंकज त्रिपाठी की ही तरह महिला चुनाव अधिकारी नसीम के साथ एक सिक्योनरिटी अधिकारी होता है. रिपोर्ट्स का दावा यह भी है कि दोनों फिल्‍मों की सिर्फ थीम ही नहीं, बल्कि कई सीन और डायलॉग भी मिलते हैं. राजकुमार राव की ही तरह ईरानी फिल्म की महिला भी बैलेट बॉक्स लेकर घूमती दिखती है.
इस मामले पर बात करते हुए न्यूटन के डायरेक्टर अमित मसुरकर ने कहा, न्यू टन किसी फिल्मै से प्रेरित नहीं है ना ही यह रीमेक है. फिल्म की कहानी लिखने के बाद मेरे एक दोस्त ने मुझे सीक्रेट बैलेट के बारे में बताया था. मैंने यूट्यूब पर ईरानी फिल्म के कुछ हिस्से देखे हैं, लेकिन मुझे लगता है वह हमारी फिल्मे से काफी अलग है. उसमें एक लेडी पोलिंग अधिकारी वोटिंग कराती है. ईरानी फिल्मे में एक रोमांटिंक एंगल भी है जो कि न्यूअटन में नहीं है. उन्होंने आगे कहा, मुझे पता था लोग दोनों फिल्मों की समानताओं पर बात जरूर करेंगे लेकिन मैं इसमें क्याउ कर सकता हूं. जब आप कुछ लिखते हैं, तब आप नहीं जानते कि कोई और भी ऐसी ही कहानी लिख चुका है. ईरानी फिल्म सीक्रेट बैलेट 2001 में रिलीज हुई थी. इसे दुनिया के कई फिल्मम फेस्टिवल्स् में दिखाया जा चुका है और कई फिल्म अवॉर्ड्स से भी सम्मानित किया गया है.

ये भी पढ़े: इस अभिनेत्री ने खोली BIG BOSS की पोल ,किए कई बड़े खुलासे

 

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED