Logo
October 26 2020 01:31 AM

सजा पूरी कर चुके सिखों की रिहाई न होने पर टंकी से छलांग लगाकर जान दी

Posted at: Mar 21 , 2018 by Dilersamachar 9868

 दिलेर समाचार, देश की विभिन्न जेलों में सजा पूरी कर चुके सिख कैदियों की रिहाई की मांग पूरी न हाेने पर एक सिख ने जिले के ईस्माइलाबाद कस्बे में पानी की टंकी से छलांग लगाकर जान दे दी। इसके बाद विरोध में सिख संगठनों से जुड़े लोगों ने पोस्टमार्टम हाउस के सामने कुरुक्षेत्र-कैथल मार्ग को जाम कर दिया और देर रात तक सड़क पर जमे रहे। क्षेत्र के ठसकाअली गांव के गुरबख्श सिंह कई वर्षों से सजा पूरी कर चुक सिख कैदियों कर रिहाई के लिए आंदोलन कर रहे थे।

हुआ यह कि सुबह होते ही गुरबख्श सिंह खालसा पानी की टंकी पर चढ़ गए। गुरबख्श के टंकी के पर चढ़ने की सूचना मिलने पर जिला प्रशासन के अधिकारियों के साथ पुलिस उपाधीक्षक, बीडीपीओ, तहसीलदार व थाना प्रभारी मौके पर पहुंचे। उन्‍होंने गुरबख्श से नीचे उतरने का आग्रह किया। फायर बिग्रेड की गाडिय़ां भी मंगवाई गईं। सुबह एक बार पानी की टंकी पर चढ़ने के बाद वह नीचे उतरे और टंकी के नीचे ही भूख हड़ताल पर बैठ गए। इस पर अधिकारियों ने भी राहत की सांस ली। हालांकि अधिकारी वहां से हटे नहीं।

शाम तकरीबन सात बजे वह फिर से पानी की टंकी पर चढ़ गए। अधिकारियों ने उन्हें मनाने का प्रयास भी किया, लेकिन वह नहीं माने। टंकी पर चढऩे के बाद गुरबख्श सिंह ने छलांग लगा दी। पुलिस तत्काल उन्हें लोकनायक जयप्रकाश अस्पताल ले गई, जहां चिकित्सकों ने बताया कि उनकी जान जा चुकी है।

बता दें कि अकाल तख्त के जत्थेदार गुरबचन सिंह समेत कई सिख संगठन पंजाब, जम्मू, हरियाणा, दिल्ली, चंडीगढ़, कर्नाटक व महाराष्ट्र की जेलों में बंद 100 से अधिक उन बंदियों की रिहाई की मांग उठाते रहे हैं, जो सजा पूरी होने के बाद भी रिहा नहीं हो पाए हैं।

ये भी पढ़े: मां शारदा के दर्शन करने देश के कोने-कोने से पहुंचे हजारों श्रद्धालु


Tags:

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED