Logo
April 20 2024 01:57 AM

Cannes 2018 में 'शॉपलिफ्टर्स' ने जीता पाम डोर अवॉर्ड

Posted at: May 20 , 2018 by Dilersamachar 9627
दिलेर समाचार, नई दिल्ली: जापानी निर्देशक हिरोकाजू कोरिएडा ने 71वें कान फिल्म महोत्सव में अपनी फिल्म 'शॉपलिफ्टर्स' के लिए पाम डोर पुरस्कार जीता है. नंदिता दास की फिल्म 'मंटो' अन सर्टेन रिगार्ड वर्ग में मुकाबला करने के लिए चुनी गई, लेकिन फिल्म कोई पुरस्कार अपने नाम नहीं कर सकी. वहीं, अली अब्बासी की फिल्म 'बॉर्डर' ने इस वर्ग में शीर्ष पुरस्कार जीता. 

वेबसाइट 'वेराइटी डॉट कॉम' के मुताबिक, हिरोकाजू की फिल्म इस सदी की दूसरी ऐसी फिल्म है, जिसने महोत्सव के शीर्ष पुरस्कार पाम डोर को अपने नाम किया, इससे पहले यह पुरस्कार थाईलैंड के अपिचातपोंग वीरासेतकुल द्वारा निर्देशित फिल्म 'अंकल बूनमी हू कैन रिकॉल हिज पास्ट लाइव्स' ने 2010 में जीता था. 
 
अमेरिकी निर्देशक स्पाइक ली की नस्लवाद पर तंज कसती फिल्म 'ब्लैक क्लान्समैन' ने ग्रैंड प्रिक्स पुरस्कार जीता. ली ने पुरस्कार स्वीकार करते हुए कहा, "कान इस फिल्म के लिए बेहतर लॉन्चपैड था. मैं आशा करता हूं कि फिल्म हमें वैश्विक स्तर पर हमारी मानसिक निद्रा से जगा सकती है और सच्चाई, भलाई और प्यार की ओर वापस ले जाएगी न कि नफरत की ओर."

लेबनानी निर्देशक नाडाइन लबाकी ने फिल्म 'केपरनॉम' के लिए जूरी पुरस्कार जीता. सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का सम्मान फिल्म 'डॉगमैन' के अभिनेता मार्सेलो फॉन्टी को मिला. सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का सम्मान फिल्म 'आइका' की अभिनेत्री सैमल येसलियामूवा को मिला. 

ये भी पढ़े: इस दिन ट्रेनों, प्लेटफॉर्म पर नहीं मिलेगा नॉनवेज खाना, रेलवे ने भेजा प्रस्ताव


अभिनेत्री केट ब्लैंचेट ने एक्सेप्शनल स्पेशल पाम डोर पुरस्कार के लिए जीन-लुक गोडार्ड के नाम की घोषणा की. फिल्म 'द इमेज बुक' के निर्माताओं मित्रा फरहानी और फैब्रिस अरग्नो ने गोडार्ड की तरफ से यह पुरस्कार ग्रहण किया. फिल्म 'कोल्ड वार' के लिए पावेल पव्लिकोवस्की को सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का सम्मान मिला. सर्वश्रेष्ठ पटकथा का पुरस्कार फिल्म 'हैप्पी एज लाजारो' के लिए इतालवी लेखक-निर्देशक एलिस रोहरवाकर और फिल्म '3 फेसेस' के लिए ईरानी निर्देशक- पटकथा लेखक जफर पनाही व नादेर सेइवर ने साझा किया. 

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED