Logo
July 13 2024 09:11 PM

पाकिस्तान ने चीन की तरह इंटरनेट पर बिछाया जासूसी का जाल

Posted at: Jun 13 , 2024 by Dilersamachar 9325

दिलेर समाचार, नई दिल्ली. पाकिस्तानी सरकार लोगों की आजादी का गला घोंटने पर उतर आई है. दरअसल पाकिस्तान सरकार ने फेसबुक, यूट्यूब, वॉट्सऐप और एक्स जैसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर आने वाले कंटेंट की निगरानी और रेग्युलेशन के लिए देशभर में एक इंटरनेट फ़ायरवॉल प्रणाली लागू कर रहा है. इसके जरिए पाकिस्तानी सरकार अपने खिलाफ उठने वाली हर आवाज पर नजर रखेगी. सरकार जब चाहेगी तब किसी भी पोस्ट या कंटेंट को ब्लॉक कर सकती है. हैरानी की बात है कि पाकिस्तान यह कदम अपने खास पड़ोसी देश चीन की तर्ज पर उठा रहा है. टीओआई की रिपोर्ट के अनुसार, इस मामले की जानकारी रखने वाले सूत्रों ने यह बात कही है.

इन लोगों ने बताया कि यह इंटरनेट फ़ायरवॉल उसी सोच का नतीजा है जिसके जरिए चीन अपने देश में इंटरनेट सामग्री की निगरानी करता है. यह कदम इस साल की शुरुआत में पाकिस्तान में एक्स को अस्थायी रूप से ब्लॉक करने के बाद उठाया गया है. हालांकि, पाकिस्तान का कहना है कि इस कदम का मकसद “गैर जरूरी और गलत कंटेंट” के प्रसार पर रोक लगाना, जिसमें पाकिस्तानी सरकार के खिलाफ आपत्तिजनक कंटेंट शामिल हो.

यह इंटरनेट फ़ायरवॉल कथित तौर पर डेटा पैकेट की जांच करने और प्रचार सामग्री के स्रोतों की पहचान करने के लिए डीप पैकेट इंस्पेक्शन (डीपीआई) तकनीक का उपयोग करेगा. डीपीआई एप्लिकेशन लेयर तक डाटा का निरीक्षण कर सकता है, जिससे कंटेंट का ज्यादा विस्तृत विश्लेषण संभव हो पाता है.

इसके जरिए पाकिस्तान सरकार का लक्ष्य अवांछनीय समझी जाने वाली सामग्री की पहचान करना और उसे ब्लॉक करना है, जिसमें संभावित रूप से ईशनिंदा, नफरत फैलाने वाला भाषण या राज्य की आलोचना करने वाली सामग्री शामिल है.

ये भी पढ़े: तीन दिन तक मरे हुए बच्चे को लेकर घूमती रही मां,दिल दहला देने वाली आपके भी खड़े कर देगी रोंगटे

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED