Logo
April 20 2024 01:33 PM

LIVE: बिहार की 5 सीटों पर हुई दबाकर वोटिंग, सुबह 10 बजे तक हुए 15 प्रतिशत मतदान

Posted at: Apr 18 , 2019 by Dilersamachar 10600

दिलेर समाचार, पटना । लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए आज यानी गुरुवार को बिहार की पांच लोकसभा सीटों पर वोटिंग हो रही है. चुनाव आयोग ने इसके लिए पहले से ही पूरी तैयारी कर रखी है. जिन पांच सीटों पर आज चुनाव हो रहै हैं उनमें किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, भागलपुर और बांका शामिल है. मतदान सुबह सात बजे से बी शुरू हो चुका है जो कि शाम छह बजे तक होगा. दूसरे चरण में कुल 68 प्रत्याशी चुनावी दंगल में ताल ठोक रहे हैं. उम्मीवारों में 65 पुरुष और सिर्फ 3 महिला शामिल हैं.

>> भागलपुर में मतदाताओं में काफी उत्साह देखा जा रहा है. पैरों से लाचार बुजुर्ग महिला भी मतदान करने अपने बूथ पर पहुंची. मतदान केंद्र में तैनात सुरक्षाकर्मी ने गोद मे उठाकर बुजुर्ग महिला को मतदान कराया. वहीं, पहली बार मतदान करने आये युवतियों में भी मतदान के प्रति खासा उत्साह देखा जा रहा है.

>> 10 बजे तक के वोटिंग आंकड़ों पर गौर करें तो कुल 14.95 प्रतिशत मतदान हुआ है. पुर्णिया में 15, कटिहार में 15, बांका 14.25, किशनगंज 15.5 और भागलपुर में 15 प्रतिशत वोटिंग हुई है.

>> पूर्णिया लोकसभा क्षेत्र के कोढ़ा विधानसभा के फलका प्रखंड के बूथ संख्या 39 पर पोलिंग एजेंट के साथ पुलिसकर्मी ने मारपीट की है. ग्रामीणों में इस घटना को लेकर आक्रोश है. आरोप है कि पुलिस ने गोली मारने की धमकी दी है. फिलहाल मतदान बाधित है. लोग हंगामा कर रहे हैं.

>> किशनगंज के एसपी कुमार आशीष ने अपना मतदान देकर दलबल के साथ घुड़सवारी कर शहर के बूथों का जायजा ले रहे हैं. एसपी ने लोगों को घर से बाहर निकलकर बेखौफ होकर मतदान करने की अपील की है.

>> चुनाव आयोग के आंकड़ों के मुताबिक, सुबह नौ बजे तक पूर्णिया में 7 प्रतिशत, कटिहार में 8 प्रतिशत वोटिंग हुई है. वहीं, किशनगंज और बांका दोनों सीटों पर 10.5 फीसदी मतदावन हुआ है. वहीं, भागलपुर में सुबह नौ बजे तक 10 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया है.

>> कटिहार में वृद्ध और बीमार मतदाताओं में भी खासा उत्साह देखने को मिला है. खटिया-डंडा के सहारे कई मतदाता मतदान केंद्र तक पहुंच रहे हैं. यह तस्वीर हसनगंज प्रखंड के बूथ संख्या 37 की है.

>> पहले घंटे यानी सुबह आठ बजे तक पांचों सीटों पर कुल 5.73 प्रतिशत मतदान हुआ है. भगलपुर में 7, बांका, कटिहार और पूर्णिया में 4-4 वहीं, किशनगंज में 3.5 प्रतिशत मतदान हुआ है.

>> लोकतंत्र के महापर्व में स्काउट गाइड के छात्र भी अपना कर्तव्य निभा रहे हैं. दिव्यांग मतदाताओं को उनके घर से मतदान केंद्रों तक लाकर फिर उन्हें वापस घर पहुंचा रहे हैं. लोकतंत्र की यह खूबसूरत तस्वीर किशनगंज के मध्य विद्यालय शिक्षा सुधार मोहिद्दीनपुर की है.

>> कटिहार में अचार संहिता का खुलेआम उल्लंघन हो रहा है. नगर के लड़कनिया टोला मतदान केंद्र के समीप कॉग्रेस से चिन्हित कर मतदाताओं को बांटी जा रही है पर्चियां.

>> राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) की तरफ से इन पांचों सीटों पर जनता दल यूनाइटेड (जेडीयू) की शाख दांव पर है. ये पांचों सीटें जेडीयू के खाते में ही गई है. वहीं, अगर महागठबंधन की बात करें तो बांका और भागलपुर सीट से राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) और कटिहार, किशनगंज और पूर्णिया सीट पर कांग्रेस पार्टी चुनाव लड़ रही है.

>> कटिहार के प्राणपुर में वोटिंग के दौरान तीन ईवीएम मशीन खराब हो गई. कुछ देर के लिए वोटिंग बाधित हुई. पदाधिकारियों ने मशीन को तुंरत बदलकर मतदान शुरू करवाया.

>> भागलपुर के सुल्तानगंज में बूथ संख्या 41, 42 और 43 पर ईवीएम मशीन खराब है. इस कारण से मतदान नहीं शुरू हुआ है.

>> बांका से आरजेडी के जयप्रकाश नारायण और जेडीयू के गिरिधारी यादव के बीच सीधा मुकाबला माना जा रहा था, लेकिन टिकट नहीं मिलने से नाराज पुतुल कुमारी ने मुकाबले को त्रिकोणीय बना दिया है. यहां कांटे की टक्कर है. पुतुल कुमारी की बेटी श्रेयसी सिंह अंतरराष्ट्रीय शूटर हैं. अपनी मां के लिए उन्होंने लगातार चुनाव प्रचार की है.

 कटिहार के मौजूदा सांसद तारिक अनवर इस चुनाव में एकबार फिर बतौर कांग्रेस प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं. जेडीयू उम्मीदवार दुलालचंद गोस्वामी से उन्हें कड़ी टक्कर मिल रही है. तारिक अनवर इससे पहले नेशनलिस्ट कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) में था, 2018 में उन्होंने कांग्रेस का हाथ थाम लिया.

इन पांच सीटों पर कुल 34 निर्दलीय प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं. सबसे अधिक प्रत्याशी बांका संसदीय सीट से हैं. यहां पर कुल 20 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं. सबसे कम प्रत्याशी कहिटार और भागलपुर में हैं. दोनों सीटों पर 9-9 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं. पूर्णियां में 16 और किशनगंज में 14 प्रत्याशी मैदान में हैं.

दूसरे चरण के मतदान में करीब 86 लाख एक हजार मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. इनमें 45 लाख पुरुष और 40 लाख 80 हजार महिला मतदाता शामिल हैं. साथ ही 275 थर्ड जेंडर भी अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. सबसे अधिक वोटर भागलपुर संसदीय सीट पर 18 लाख 19 हजार 243 वोटर है.

निष्पक्ष चुनाव संपन्न कराने के लिए करीब 37000 कार्मिकों को चुनावी ड्यूटी में लगाया गया है. करीब 160 मतदान केंद्रों पर लाइव वेबकास्टिंग की व्यवस्था की गई है. क्रिटिकल मतदान केंद्रों पर माइक्रो ऑब्जर्वर की तैनाती की गई है. मतदान के दौरान पटना एयरपोर्ट पर किसी अनहोनी के लिए एयर एम्बुलेंस और पूर्णिया एयरपोर्ट पर सेना के दो हेलीकॉप्टर तैनात किए गए हैं. सेना के हेलीकॉप्टर से नक्सल प्रभावित इलाकों की हवाई निगरानी की जाएगी.

ये भी पढ़े: चीन में शाहरुख खान का दीदार पाने के लिए पागल हुए फैन्स

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED