Logo
August 9 2020 11:14 AM

लॉकडाउन 3.0: शराब की लत ने उड़ाई सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां

Posted at: May 4 , 2020 by Dilersamachar 5447

दिलेर समाचार, नई दिल्‍ली. लॉकडाउन के चलते शराब के बिना लगभग डेढ़ महीनों से जी रहे लोगों की बेताब इस कदर दिखी कि ठेकों के बाहर सुबह से ही लंबी-लंबी लाइन लग गई. कहीं लोग दुकान की पूजा अर्चना करते दिखे तो कहीं लोगों ने दुकान के आगे नारियल फोड़ कर 'शुभारंभ' किया. दिल्ली में तो शराब की ऐसी ही एक दुकान के आगे एक किलोमीटर लंबी लाइन लगी देखी गई.

देश में पिछले 40 दिनों से चले आ रहे लॉकडाउन (Lockdown) की वजह से सरकार की इनकम जीरो हो गई है. यही कारण है कि लॉकडाउन के तीसरे चरण में गृह मंत्रालय ( Ministry of Home Affair) की ओर से कुछ शर्तों के साथ कई दुकानें खोलने का फैसला किया गया है. इन्हीं छूट में सबसे अहम है शराब की दुकानें (Liquor Store) खोलने की इजाजत मिलना. सरकार भी जानती है कि ज्यादातर राज्यों के कुल राजस्व का 15 से 30 फीसदी हिस्सा शराब से आता है.

शराब के रास्ते अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने की तैयारी में आज से देश के ज्यादा राज्यों में शराब की दुकानें खोल दी जाएंगी. कर्नाटक के हासन जिले में शराब विक्रेताओं ने दुकान खोलने से पहले पूजा अर्चना भी की. बता दें कि कर्नाटक में कंटेनमेंट जाने को छोड़ पूरे राज्य में शराब की बिक्री आज से शुरू हो जाएगी. राज्य के एक्साइज मंत्री एच नागेश ने बताया, केवल मैसूर सेल्स इंटरनेशनल लिमिटेड (MSIL) और MRP दुकानों को सवेरे 9 बजे से शाम 7 बजे तक शराब की दुकान खोलने की इजाजत होगी. इसी तरह महाराष्ट्र में भी कंटेनमेंट जोन को छोड़कर पूरे राज्य में शराब की दुकानों को खोले जाने का आदेश जारी किया गया है. हालांकि शराब को सिर्फ अकेली दुकानों पर ही बेचा जा सकेगा. मॉल और शॉपिंग कॉम्प्लेक्स में शराब की बिक्री नहीं की जा सकेगी.

यूपी के राजस्व में शराब की बिक्री का 20 फीसदी हिस्सा मिलता है. ऐसा ही कुछ हाल उत्तराखंड का भी है. बता दें कि देश के सभी राज्यों से करीब 2.5 लाख करोड़ का राजस्व शराब की बिक्री से हासिल होता है. यूपी के सभी ​जिलों में आज से शराब की दुकानों को केंद्र सरकार की ओर से दी गई गाइडलाइन के हिसाब से खोलने की इजाजत होगी. हालांकि सरकार ने आगरा और मेरठ में शराब की दुकानें खोलने पर रोक लगा दी है.

ये भी पढ़े: दिल्ली हिंसा: इस दिन मिल सकते IB कर्मचारी अंकित शर्मा के परिवार को 1 करोड़


Tags:

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED