Logo
April 20 2024 07:13 AM

लोकसभा चुनाव LIVE: वोटिंग के दौरान नक्सलियों ने किया छत्‍तीसगढ़ के नारायणपुर में ब्‍लास्‍ट

Posted at: Apr 11 , 2019 by Dilersamachar 9655

दिलेर समाचार, नई दिल्‍ली । लोकसभा चुनाव 2019 (lok sabha elections 2019) के पहले चरण का मतदान आज (11 अप्रैल) सुबह सात बजे से शुरू हो गया है. इसके तहत 20 राज्‍यों की 91 लोकसभा सीटों के लिए वोटिंग जारी है. इन सीटों पर कुल 1279 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. पहले चरण की वोटिंग को लेकर मतदाताओं में भी भारी उत्‍साह देखने को मिल रहा है. इसके लिए विभिन्‍न राज्‍यों के पोलिंग बूथों पर मतदाताओं की लंबी कतारें लगी हुई हैं. लोग सुबह से ही मतदान करने पहुंचे हैं.

गाजियाबाद से बीजेपी प्रत्‍याशी जनरल वीके सिंह ने भी मतदान किया है. यूपी के सहारनपुर के बूथ नंबर 374, 375, 376 पर अभी मतदान नहीं हुआ शुरू. वहीं कैराना के पोलिंग बूथ नंबर 5 की ईवीएम में गड़बड़ी आने के कारण 25 मिनट बाद वोटिंग शुरू हो पाई.  वहीं बिहार के औरंगाबाद संसदीय क्षेत्र के सिलिया में बूथ नंबर 9 के पास आईईडी विस्फोटक मिला. गया के एसएसपी राजीव मिश्रा ने इसकी पुष्टि की. बम को डिफ्यूज करने का काम जारी है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी मतदाताओं से वोट डालने की अपील की है. उन्‍होंने ट्वीट में लिखा, 'सभी मतदाताओं से मेरी विनती है कि लोकतंत्र के इस महोत्सव में जरूर हिस्सा लें. अधिक से अधिक संख्या में मतदान करें. पहले मतदान, फिर जलपान.

संघ प्रमुख मोहन भागवत ने भी नागपुर लोकसभा क्षेत्र के पोलिंग बूथ संख्‍या 216 पर सुबह 7 बजे पहुंचकर अपना वोट डाला. इसके बाद उन्‍होंने अपील की कि वोटिंग हमारा कर्तव्‍य है. सभी को मतदान करना चाहिए.

नागपुर में संघ प्रमुख मोहन भागवत ने डाला वोट. फोटो ANI

पहले चरण में आंध्र प्रदेश, सिक्किम और ओडिसा में विधानसभा चुनाव भी हो रहा है. इसके तहत आंध्र प्रदेश की 175 विधानसभा सीटों, सिक्किम की 32 और ओडिशा की 28 विधानसभा सीटों पर मतदान होना है. आंध्र प्रदेश से अलग होकर 2014 में तेलंगाना राज्य की स्थापना होने के बाद आंध्र प्रदेश में पहली बार विधानसभा चुनाव हो रहा है.

इन दिग्‍गजों की किस्‍मत आज तय होगी

पहले चरण के मतदान में जिन प्रमुख नेताओं की किस्मत ईवीएम में कैद हो जाएगी उनमें केन्द्रीय मंत्री जनरल (सेवानिवृत्त) वीके सिंह, नितिन गडकरी, हंसराज अहीर, किरण रिजीजू, कांग्रेस की रेणुका चौधरी, एआईएमआईएम के असदउद्दीन ओवैसी शामिल हैं. इस चरण में रालोद के अजीत सिंह का मुकाबला उत्तर प्रदेश में मुजफ्फरनगर सीट पर बीजेपी के संजीव बालयान से है. जबकि उनके बेटे जयंत चौधरी बागपत सीट पर केन्द्रीय मंत्री सत्यपाल सिंह को चुनौती दे रहे हैं. लोजपा प्रमुख और केन्द्रीय मंत्री रामविलास पासवान के सांसद पुत्र चिराग पासवान बिहार में जमुई सीट से उम्मीदवार हैं.

इन राज्यों में आज मतदान

पहले चरण में आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय, उत्तराखंड, मिजोरम, नगालैंड, सिक्किम और तेलंगाना की सभी लोकसभा सीटों के लिए मतदान हो रहा है. इसके अलावा उत्तर प्रदेश की आठ लोकसभा सीटों (सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, मेरठ, बागपत, गाजियाबाद और नोएडा) और बिहार की चार सीटों (औरंगाबाद, गया, नवादा और जमुई), असम की पांच और महाराष्ट्र की सात, ओडिशा की चार और पश्चिम बंगाल की दो सीटों के लिए मतदान हो रहा है.

ये भी पढ़े: यूपी की 8 लोकसभा सीटों पर आज हो रहा है महा मतदान

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED