Logo
April 16 2021 08:31 PM

LPG Cylinder: आम आदमी को मिली बड़ी राहत! अब रसोई गैस मिलना होगा आसान

Posted at: Mar 5 , 2021 by Dilersamachar 9480

दिलेर समाचार, नई दिल्ली. केंद्र की मोदी सरकार ने आम आदमी को रसोई गैस सिलेंडर (LPG Cylinder)को लेकर बड़ी राहत दी है. सरकार LPG सिलेंडर को लेकर नियम बदल रही है. नए नियम के अनुसार, ग्राहक अब किसी एक डीलर से बदले एक साथ तीन डीलर से गैस बुक कर सकेंगे. यानी की ग्राहक अब किसी भी नजदीकी डीलर से गैस प्राप्त कर सकेंगे. बता दें आए दिन देखा गया है कि एक डीलर के साथ एलपीजी उपलब्धता पर परेशानी होती है. ग्राहकों को नंबर लागने के बावजूद समय पर सिलेंडर नहीं मिल पाता है. ऐसे में जहां पहले मिल जाएं उस नजदीकी डीलर से भी एलपीजी सिलेंडर ले सकेंगे.

ऑयल सेक्रेटरी तरुण कपूर ने कहा कि सरकार रसोई गैस कनेक्शन के लिए नए नियम की तैयारी कर रही है. जिसमें की ग्राहकों को कम दस्तावेज में रसोई गैस कनेक्शन मिल सके. इसके अलावा बदले नियमों में एड्रेस प्रूफ के बिना भी कनेक्शन देने की योजना चल रही है. तरुण कपूर ने कहा कि LPG कनेक्शन लेने के लिए निवास प्रमाण पत्र जरूरी होता है. इसके बिना सिलेंडर लेना मुश्किल है. हालांकि सबके पास यह डॉक्यूमेंट नहीं होता और गांवों में इसे बनवाना मुश्किल होता है.

न्यूज एजेंसी को दिए एक इंटरव्यू में तरुण बताते हैं कि सरकार ने अगले दो साल में एक करोड़ से अधिक नि:शुल्क एलपीजी कनेक्शन देने तथा लोगों को रसोई गैस की आसान पहुंच मुहैया कराने की योजना तैयार की है. पिछले चार साल में 8 करोड़ एलपीजी सिलेंडर कनेक्शन दिए गए हैं. इस साल पेश हुए बजट में वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने ऐलान किया था कि प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत देश में 1 करोड़ गैस कनेक्शन फ्री में बांटे जाएंगे. सरकार की योजना इस संख्या को 2 करोड़ तक बढ़ाने की है. बजट में इसके लिए अलग आवंटन का प्रावधान नहीं किया है. अभी जो सब्सिडी चल रही है, उससे कनेक्शन बांटने का काम पूरा होगा. सरकार ने अनुमान लगाया है कि कितने लोगों के पास एलपीजी कनेक्शन नहीं है. यह हिसाब 1 करोड़ के आसपास है. उज्जवला स्कीम में अबतक 29 करोड़ लोगों को मुफ्त में एलपीजी कनेक्शन मिल चुका है.

ये भी पढ़े: मशहूर मेकअप आर्टिस्ट कीर्ति धीर और उनके पति विजय दुग्गल ने दी ग्रैंड रिसेप्शन पार्टी


Tags:

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED