Logo
March 29 2024 07:34 AM

Maharashtra News: 28 नवंबर को महाराष्ट्र के अगले मुख्यमंत्री की शपथ लेंगे उद्धव ठाकरे

Posted at: Nov 27 , 2019 by Dilersamachar 10065

दिलेर समाचार, नई दिल्ली: Maharashtra Govt News: शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे महाराष्ट्र के अगले मुख्यमंत्री होंगे. शिवसेना-कांग्रेस और एनसीपी (Shiv Sena-NCP-Congress) की बैठक में उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) के नाम का ऐलान किया गया. उद्धव ठाकरे गुरुवार (28 नवंबर) को मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. इससे पहले महाराष्ट्र में आज सियासी घटनाक्रम तेज़ी से बदला. पहले उप मख्यमंत्री अजित पवार ने इस्तीफ़ा दिया और उसके बाद मुख्यमंत्री फडणवीस (Devendra Fadnavis) ने भी अपने इस्तीफ़े का ऐलान कर दिया और राजभवन जाकर राज्यपाल को इस्तीफ़ा सौंप दिया. इसके बाद मुंबई के होटल ट्राइडेंट में शिवसेना-कांग्रेस और एनसीपी (Shiv Sena-NCP-Congress) ने बैठक की. बैठक में एनसीपी चीफ शरद पवार (Sharad Pawar), शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे, उनके बेटे आदित्य और तेजस और उनकी पत्नी भी मौजूद रहीं. इन सबके अलावा नई सरकार में दो उपमुख्यमंत्री होने की भी खबरें हैं. एनसीपी के जयंत पाटील और कांग्रेस के बाला साहेब थोराट के उपमुख्यमंत्री बनाए जाने की खबरें हैं. उधर BJP के कालिदास कोलंबर प्रोटेम स्पीकर बनाए गए हैं. कल सुबह 8 बजे से विधानसभा का विशेष सत्र बुलाया गया है, जिसमें नए चुने गए विधायकों को शपथ दिलाई जाएगी.
इससे पहले राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) ने मंगलवार को कहा था कि शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे महाराष्ट्र के अगले मुख्यमंत्री होंगे. उन्होंने दावा किया कि देवेंद्र फडणवीस सरकार के इस्तीफे से भाजपा का घमंड चूर-चूर हो गया. राकांपा के मुख्य प्रवक्ता नवाब मलिक ने बताया कि शिवेसना, राकांपा और कांग्रेस के नेता जल्द ही बैठक करेंगे तथा फिर राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से मुलाकात करेंगे. मलिक ने फडणवीस की उस भविष्यवाणी को खारिज कर दिया, जिसमें उन्होंने कहा था कि शिवसेना-राकांपा-कांग्रेस गठबंधन अधिक समय तक नहीं चलेगा. उन्होंने कहा कि उनकी सरकार सिर्फ पांच साल नहीं, बल्कि 20-25 साल तक चलेगी.
उधर, देवेंद्र फडणवीस ने यह कहते हुए अपना इस्तीफा दे दिया था कि निजी कारणों से उप मुख्यमंत्री अजित पवार के इस्तीफा देने के बाद उनके पास बहुमत नहीं रह गया है. शिवसेना-राकांपा-कांग्रेस की बैठक से पहले मलिक ने पत्रकारों से कहा, 'यह लोगों की जीत है. महाराष्ट्र के लोगों ने भाजपा नेताओं का घमंड तोड़ दिया है.' उन्होंने कहा, 'उद्धव ठाकरे अगले मुख्यमंत्री होंगे, राकांपा प्रमुख शरद पवार पहले ही यह कह चुके हैं. उद्धव जी ने (खुद के) मुख्यमंत्री बनने पर सहमति दे दी है.' मलिक ने कहा कि तीनों पार्टियों की बैठक के बाद वे राज्यपाल से मुलाकात करेंगे. 
इससे पहले 23 नवंबर की सुबह बीजेपी के देवेंद्र फडणवीस ने महाराष्‍ट्र के मुख्‍यमंत्री पद की शपथ लेकर पूरे देश को चौंका दिया था. साथ में अजित पवार ने डिप्‍टी सीएम पद की शपथ ली थी. इसके बाद तीनों दल सुप्रीम कोर्ट पहुंच गए थें. सोमवार को इस मामले में सुनवाई हुई और फैसला मंगलवार की सुबह 10:30 बजे तक के लिए सुरक्षित रख लिया गया. सुप्रीम कोर्ट ने आज अपने फैसले में कहा कि कल शाम 5 बजे तक सदन में देवेंद्र फडणवीस बहुमत साबित करें. साथ ही यह भी निर्देष दिया कि बहुमत साबित करने के लिए गुप्‍त मतदान नहीं होंगे और इसका लाइव प्रसारण किया जाएगा.
इस फैसले के बाद कल सदन में बहुमत साबित करने की तैयारी शुरू हो गई. बीजेपी की ओर से कहा गया कि हम सदन में बहुमत साबित कर देंगे. एनसीपी की ओर से अजित पवार को लगातार मनाने की कोशिश होती रही. इसी बीच अजित पवार ने अपने पद से इस्‍तीफा देकर सबों को चौंका दिया. अजित पवार के इस्‍तीफे के बाद देवेंद्र फडणवीस की तरफ से प्रेस कॉन्‍फ्रेंस किए जाने की सूचना आई.
प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि बीजेपी-शिवसेना गठबंधन को जनता ने जनादेश दिया था लेकिन शिवसेना कांग्रेस-एनसीपी के साथ बात करने लगी. यह कहा गया कि ढाई-ढाई साल के लिए सीएम पद की बात हुई थी जबकि ऐसा कुछ भी नहीं था. देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि हमारे पास बहुमत नहीं है. और इसके साथ ही अपने इस्‍तीफे की घोषणा कर दी.

ये भी पढ़े: उद्धव ठाकरे ने पत्नी रश्मी के साथ की राज्यपाल से मुलाकात

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED