Logo
May 9 2021 10:34 AM

महात्मा गांधी हत्याकाण्ड की नहीं होगी दोबारा जांच: उच्चतम न्यायालय

Posted at: Mar 7 , 2018 by Dilersamachar 9326

दिलेर समाचार, नई दिल्ली। उच्चतम न्यायालय ने मंगलवार को यह लगभग साफ कर दिया कि वह महात्मा गांधी हत्याकाण्ड की न तो फिर से जांच कराएगा और न ही उस मामले में फैसले को दुरुस्त करेगा. शीर्ष अदालत ने इस हत्याकाण्ड की जांच नए सिरे से कराने के लिए दायर याचिका पर मंगलवार सुनवाई पूरी कर ली. न्यायालय ने स्पष्ट किया कि वह भावनाओं से प्रभावित नहीं होगा बल्कि याचिका पर फैसला करते समय कानूनी दलीलों पर भरोसा करेगा. यह याचिका दायर करने वाले मुंबई निवासी डा पंकज फणनीस ने इसे सारे मामले पर पर्दा डालने की इतिहास की सबसे बड़ी घटना होने का दावा किया है.

 

शीर्ष अदालत ने कहा कि इस मुकदमे की फिर से सुनवाई कराने के लिए दायर याचिका अकादमिक शोध पर अधारित है और यह सालों पहले हुए किसी मामले को फिर से खोलने का आधार नहीं बन सकती. न्यायमूर्ति एस. ए. बोबडे और न्यायमूर्ति एल. नागेश्वर राव की पीठ ने याचिका पर सुनवाई पूरी करते हुए कहा कि इस पर फैसला बाद में सुनाया जायेगा. पीठ ने कहा, ‘अब इसे( यह घटना) बहुत देर हो चुकी है. हम इसे फिर से खोलने या इसे ठीक करने नहीं जा रहे हैं.

इस मामले को लेकर बहुत भावुक नहीं हों. हम कानूनी तर्को के अनुसार चलेंगे न कि भावनाओं के अनुसार. हमने आपको सुना है और हम आदेश पारित करेंगे.’ पीठ ने कहा, ‘आप कहते हैं कि लोगों को यह जानने का अधिकार है कि क्या हुआ था. परंतु ऐसा लगता है कि लोगों को इस बारे में पहले से ही मालूम है. आप लोगों के मन में संदेह पैदा कर रहे हैं. हकीकत तो यह है कि जिन लोगों ने हत्या की थी उनकी पहचान हो चुकी है और उन्हें फांसी दी जा चुकी है.’

ये भी पढ़े: एसीआई सर्वेक्षण में दुनिया का सर्वश्रेष्ठ हवाईअड्डा घोषित हुआ आईजीआई


Tags:

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED