Logo
March 28 2024 11:16 PM

दिवाली, दिये और बनाए अपने घर को चकाचौंद, अपनाए ये टिप्स

Posted at: Oct 11 , 2017 by Dilersamachar 10279

दिलेर समाचार, दीपावली यानि दीपों का पर्व, दीपों की जगमगाहट के बीच खुशियां मनाने का पर्व। बाजार में कई तरह के रंगबिरंगे डेकोरेटिव दीपों की बहार है, लेकिन कैसा हो, अगर दीपों को घर पर ही खूबसूरती के साथ सजाया जाए? जानिए कैसे करें दीप डेकोरेशन...

1 बाजार से मिट्टी के दिये खरीदकर उन्हें रात भर पानी में भिगोर रखें, ताकि मिट्टी जितना पानी सोख सकती है सोख ले, और अतिरिक्त रंग भी पानी में निकल जाए। इसके बाद दिये तेल नहीं सोखेंगे।  

अगले दिन दियों को पानी से बाहर निकाल लें और पोंछ लें या फिर अपने आप सूखने दें। इसके बाद ही दीयों पर पेंट या फिर मनचाही डिजाइन करें।>  

दीयों को रंगने से पहले, सफेद रंग या फिर प्राइमर का प्रयोग करें, ताकि दीयों पर किया जाने वाला रंग सही तरीके से हो और उभरकर आकर्षक दिखा दे सके।>  

4 प्राइमर के सूखने के बाद, अपने मनचाहे रंग से दीयों को पेंट करें। इसके लिए ज्यादातर लाल, मेहरून, पीला, हरा, नारंगी, नीला आदि पारंपरिक रंगों का प्रयोग होता है।  

5  जब तक रंग ठीक तरीके से न सूख जाए, दीयों से छेड़छाड़ न करें। ऐसा करने से पहले से किया हुए रंग खराब हो सकता है और दीये की खूबसूरती बिगाड़ सकता है।

6  रंग सूख जाने के बाद, आप ब्रश की सहायता से इस पर कंट्रास्ट रंगों से मनचाही डिजाइन बना सकते हैं। आप चाहें तो सिर्फ बॉडर पर कलर करके कंगूरे बना सकते हैं। यह पारंपरिक लुक देगा।  7  सिरेमिक कोन की सहायता से मेहंदी की तरह बारीक डिजाइन से दीयों को सजाया जा सकता है। इसके लिए गोल्डन और सिल्वर कोन या फिर रंगों का इस्तेमाल करना भी बढ़िया तरीका है।

 सिर्फ डिजाइन करने के अलावा भी आप कुछ अतिरिक्त करना चाहते हैं, तो दीयों पर मोती, कुंदन व कांच को सजाकर और भी आकर्षक बनाया जा सकता है।

9  सिरेमिक के कुछ डिजाइन्स जैसे, फूल, पत्तियां, मोर आदि बनाकर भी इन दीयों पर लगाए जा सकते हैं। इस तरह दीयों को कुछ अलग लुक मिलेगा और देखने में भी बेहद सुंदर लगेगा।

10 आप चाहें तो रंगोली, रं‍गबिरंगे मोती और कागज के फूलों से भी इन दीयों को सजा सकते हैं। कुमकुम और चावल से भी दीप डेकोरेशन किया जा सकता है। इससे बिल्कुल पारंपरिक टच आएगा।

ये भी पढ़े: फिर भारत के इस दिग्गज खिलाड़ी ने इंटरनेशनल क्रिकेट को कहा अलविदा

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED