Logo
June 19 2021 05:24 PM

आपके पैसों से ऐसे कमाए मोटा मुनाफा, करें यहां निवेश

Posted at: May 29 , 2021 by Dilersamachar 9600

दिलेर समाचार, नई दिल्ली. अगर आप बचत करने की सोच रहे हैं और चाह रहे हैं की आपको उस स्कीम में गारंटीड रिटर्न मिले तो ये खबर आपके लिए है. ज्यादातर लोग समझते हैं की गारंटीड रिटर्न सिर्फ फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) मिलता है लेकिन ऐसा नहीं है. रेकरिंग डिपॉजिट (Recurring Deposit) में आपको मोटा रिटर्न मिल सकता है. यह काफी हद तक FD की तरह ही होती है. इसमें हर महीने एक तय रकम निवेश करनी पड़ती है. जो लोग छोटी बचत कर पैसा जोड़ना चाहते हैं उनके लिए रेकरिंग डिपॉजिट (RD) काफी फायदेमंद है. आज हम जिन बैंक के बारे में बता रहे रहे हैं वो आपको रेकरिंग डिपॉजिट या RD पर SBI, ICICI और HDFC से कई ज्यादा रिटर्न दे रहे हैं.

RD एक तरह की स्मॉल सेविंग स्कीम है. कोई भी व्यक्ति इसका खाता किसी भी बैंक, पोस्टऑफिस या स्मॉल फाइनेंस बैंक में खुलवा सकता है. इसमें मिनिमम 100 रुपये महीने से निवेश शुरू कर सकते हैं और अधिकतम जमा करने की कोई सीमा नहीं है.

RD पर स्मॉल फाइनेंस बैंक (SFBs) पोस्ट ऑफिस और बड़े बैंकों से अधिक ब्याज देते हैं. अधिकतर SFBs में आप मिनिमम 6 महीने और मैक्सिमम 10 साल के लिए RD अकाउंट खुलवा सकते हैं. वहीं पोस्ट ऑफिस में RD 5 साल के बाद मैच्योर होता है जिसे और आगे बढ़ाया जा सकता है. ये 4 SFBs रेकरिंग डिपोजिट पर 8.5% तक सालाना ब्याज देते हैं.

ये भी पढ़े: 30 मिनट की हो सकती है CBSE 12वीं बोर्ड परीक्षा


Tags:

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED