Logo
August 5 2021 10:41 AM

पैरों को बनाएं कोमल व खूबसूरत

Posted at: Feb 24 , 2018 by Dilersamachar 9874

दिलेर समाचार, जो पैर हमें गति देते हैं कई बार हम उनकी सफाई की तरफ लापरवाही बरतते हैं। एक तरह से देखा जाए तो पूरे शरीर का बोझ यह पैर ही उठाते हैं पर इनके सौंदर्य की देखभाल की हम उपेक्षा कर देते हैं। हमारी पूरी खूबसूरती धरी की धरी रह जाती है जब हमारे पैर रूखे आकर्षणहीन होते हैं।

सर्दियां हो या गर्मियां, पैरों की सफाई व सौंदर्य की तरफ ध्यान देना बहुत आवश्यक है। जहां सर्दियां पैरों की त्वचा को शुष्क बना देती हैं वहीं गरमी के मौसम में धूप व गंदगी के कारण पैर जल्दी गंदे हो जाते हैं। आइए बढ़ाएं पैरों की खूबसूरती:-

µ पैरों की नियमित सफाई करें। नहाते समय नरम ब्रश से पैरों को रगड़ कर साफ करें। अगर पैरों की त्वचा सख्त हो रही हो तो प्यूमिक स्टोन का प्रयोग करें।

µ नहाने के पश्चात् पैरों पर मॉश्चराइजर लगाना न भूलें। इससे पैरों की त्वचा मुलायम रहेगी।

µ पैरों के नाखूनों को भी साफ रखें। इनमें जमी गंदगी पैरों को बदसूरत बनाती है।

µ पैरों के नाखूनों को बहुत लम्बा मत रखें।

µ सर्दियों में एडि़यां फटना पैरों को आकर्षणहीन बना देता है। इसलिए सर्दियों में नियमित रात को पैरों को साफ कर वैसलीन या फुट क्रीम लगाएं।

µ प्रतिदिन रात को पैरों को हल्के गर्म पानी से साफ करके क्रीम या आलिव आयल लेकर मालिश करें। इससे पैरों की त्वचा मुलायम तो बनेगी ही, साथ ही आपके पैरों को आराम मिलेगा।

µ पैरों के स्वास्थ्य के लिए कभी भी बहुत टाइट जूते नहीं पहनें। ऊंची एड़ी के सैंडिल या जूते को कभी कभार पहनें। ये भी पैरों की मांसपेशियों व हड्डियों पर बुरा असर छोड़ते हैं।

µ पैरों के सौंदर्य में नाखून महत्त्वपूर्ण भूमिका अदा करते हैं इसलिए पैरों के नाखूनों को सही शेप दें व नाखूनों पर हल्के रंग की नेलपालिश लगाएं।

µ जब भी वैक्सिंग कराएं तो पैरों पर भी वैक्स की एक परत लगा पैरों को साफ करें। इससे पैरों की मृत त्वचा हटेगी व पैरों की सफाई भी होगी।

µ अगर पैर बहुत अधिक काले हैं तो हफ्ते में एक बार ब्लीच करें। इससे पैरों का कालापन भी कम होगा।

µ सप्ताह में एक बार पैडिक्योर अवश्य करवाएं या खुद ही करें।

पैडिक्योर करने के लिए आपको सामग्री चाहिए:- कॉटन, छोटा टब, हाइड्रोजन पैराक्साइड, शैम्पू, क्यूटिक क्रीम, नेल फाइलर, क्रीम, नेल पालिश रिमूवर, नेलपालिश, प्यूमिक स्टोन, नरम झावा, वुडन स्टिक।

पैडीक्योर की विधि:- अगर पैरों के नाखूनों पर नेलपालिश लगी हुई है तो पहले उन्हें साफ कर लें। इसके लिए नेलरिमूवर की सहायता लें। पैरों के नाखूनों को सही आकार दें। इसके लिए नेल फाइलर का प्रयोग करें। टब में हल्का गुनगुना पानी लें। उसमें थोड़ा सा शैम्पू व हाइड्रोजन पैराक्साइड की कुछ बूंदें डालें। अब पैरों को कुछ देर तक इनमें डुबोए रखें। पैरों को प्यूमिक स्टोन व झावे की सहायता से साफ करें। बहुत तेज़ न रगड़ें। पैरों को साफ पानी से साफ करें व तौलिए से पोंछ लें।

अब कोल्ड क्रीम लें और पैरों की मालिश करें। सदैव पैरों की मालिश एड़ी से प्रारंभ करें और दोनों हाथों का प्रयोग कर गोलाकार दिशा में हल्के हाथों से मालिश करें। पैरों की उंगलियों की मालिश करते समय हाथों की उंगलियों को पैरों की उंगुलियों के बीच में डाल कर उनसे कसाव दें और आगे पीछे करें।

अब वुडन स्टिक से नाखूनों के क्यूटिकल को पीछे की ओर करें। इन्हें कभी भी काटें नहीं। इससे इंफेक्शन हो सकता है। क्यूटिकल क्रीम लगाकर इन्हें पीछे करें। इससे नाखून लंबे दिखते हैं। अब हाथों के नाखूनों को रूई से साफ कर लें। अब इन पर नेल पालिश लगाएं। पहले बेस कोट और फिर डबल कोट लगाएं। अब देखिए अपने पैरों की चमक। 

ये भी पढ़े: क्या आपके पति भी घर देर से लौटते हैं?


Tags:

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED