Logo
March 29 2024 01:02 PM

अपने बोरिंग शादीशुदा जीवन को बनाएं रंगीला

Posted at: Apr 13 , 2019 by Dilersamachar 9837
दिलेर समाचार,  आर. पी. भारद्वाज। अक्सर देखा गया है कि शादी के दो या तीन सालों बाद पति-पत्नी में संबंध मधुर व सामान्य नहीं रह पाते।

ये भी पढ़े: जम्मू-कश्मीर : सुरक्षाबलों ने ढेर किए 2 आतंकी, जारी है सर्च ऑपरेशन

विवाह के शुरूआती दिनों का दिलो-दिमाग पर गहरा असर आखिरी वक्त तक बना रहता है किन्तु कुछ अपवादों को छोड़ दिया जाए तो तीन से चार साल के विवाहित जीवन में बड़े कड़वे अनुभव सामने आने लगते हैं जो सभ्य समाज के लिए हानिकारक हैं।

कभी-कभी यह देखा गया है कि पत्नी पड़ोस की महिलाओं में बैठ कर अपने पति की कमजोरियों का बखान करती रहती है। तमाम खुशियां घर में होते हुए दिल में एक कसक सी महसूस करती है।

ये भी पढ़े: 20 राज्यों की 91 सीटों पर 65.77 फीसदी मतदान, एक राज्य ऐसा भी जहां पड़ा वोट के लिए सूखा

पत्नी का प्रत्येक दिन सुबह जल्दी से उठना, उठ कर फिर दैनिक कार्य निबटाना, मसलन रसोई से लेकर पति के ऑफिस जाने तक का कार्य स्वयं सम्भालना उसके दिलो-दिमाग पर गहरा असर डालता है। ऐसे में फुर्सत के क्षणों का मिलना और भी कठिन हो जाता है।

घर परिवार व ससुराल की जिम्मेदारी निभाते-निभाते पत्नी ऊब जाती है और उसकी मानसिक स्थिति बिगड़ने लगती है। गुस्से, खीज व काम की थकान स्पष्ट रूप से चेहरे पर आनी शुरू हो जाती है।

ऐसे में पति को चाहिए कि पत्नी की मानसिक स्थिति को समझंे और उसके कार्यों में हाथ बटाएं। उसकी बातों पर गौर फरमायें। पत्नी को फुर्सत के क्षणों में प्यार करें व प्यार भरी बातों से दिल बहलायें।

वैज्ञानिकों और पुराने बुजुर्गों का मत है कि जवानी में सेक्स एक आनंददायक अनुभूति है जो दो से तीन वर्षों तक चरम सीमा पर होती है। इसके बाद इसमें धीरे-धीरे कमी आनी शुरू हो जाती है। ऐसे में संयम बनाये रखना और भी जरूरी है।

वैवाहिक दांपत्य को सुचारू बनाने के लिये जरूरी है पत्नी को कहीं अच्छे स्थलों पर ले जाएं। हनीमून मनाने के लिये बाहर ले जाना और भी सुखद होता है। पुरानी परम्पराओं को निभाते हुए आधुनिक समाज के तौर-तरीकों से पूर्ण होकर जीने का अंदाज बनाएं। ब्यूटी पार्लर जाएं, बालों की सैटिंग चेहरे के अनुसार करवाएं।

पति को लुभाने के लिए आकर्षक अदाएं सीखें। कुछ योग भी करें, स्लिम बनें। पति को भी चाहिए कि छुट्टियों के दिनों में पत्नी को बाहर ले जाएं और किसी अच्छे होटल या रेस्टोरेंट में मनपसंद भोजन करवायें। घर की समस्याओं को मिल-बैठकर आपसी तालमेल से सुलझाएं।

अगर कभी किसी बात पर गुस्सा भी आ जाए तो एक साथी चुप रहकर शांति से काम निबटाए, बाद में स्थिति का अहसास करायें ताकि ठंडे दिमाग में जीवन साथी आपकी बातों का महत्व जान सके। गुस्से में बहस करने से अक्सर बात बिगड़ जाती है इसलिए सद््बुद्धि का उपयोग करना भी सीखें।

यही कुछ बातें हैं जो वैवाहिक जीवन को निरंतर नयापन देंगी व जीवन की गाड़ी लम्बी अवधि तक चलाने में मदद कर सकती हैं।

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED