Logo
December 10 2022 11:44 AM

अपने छोटे-छोटे बालों को करें कम समय में लंबा, ये तरीके करेंगे आपकी फुल टू help

Posted at: Oct 16 , 2017 by Dilersamachar 9758

दिलेर समाचार, कुछ सालों से बालों की देखभाल के लिए आवश्यक तेल का इस्तमाल और इसकी लोकप्रियता काफी बढ़ गयी है। देश और विदेश में एक्सपर्ट लोगों को बालों की देखभाल के लिए आवश्यक तेल के इस्तमाल की सलाह दे रहे हैं। पौधों से निकले यह तेल कोशिकीय मेटाबोलिज्म को बढ़ाते हैं जिससे बालों के रोम क्षिद्र में बढ़ोत्तरी होती है। जोजोबा, लावेंदर, जेरेनियम, सेडारवुड, थाइम, टी ट्री आयल कुछ आवश्यक तेल हैं जो आपके बालों को लम्बे, मजबूत और घने बनाते हैं। कई सालों से लोगों ने इन्हें अपने बालों को बढ़ाने के लिए इस्तमाल किया है।

1. नारियल के दूध के साथ
आवश्यक तेल का इस्तमाल अगर आप नारियल के दूध के साथ करती हैं तो यह तय है कि आपके बाल टूटेंगे नहीं और साथ साथ लम्बे भी होंगे।

कैसे इस्तमाल करें: 4-5 बूँद लावेंदर आवश्यक तेल में दो बड़े चम्मच नारियल का दूध मिलाएं। अब इसे मिलाकर सर में लगायें। लगाने के बाद थोड़ी देर तक मसाज करें. अब शैम्पू से धो लें।

2. ऑलिव आयल के साथ
जब बात बाल झड़ने को रोकने और बाल बढ़ाने की आती है तो ऑलिव आयल की तरह असरदार कुछ भी नहीं हो सकता।

कैसे इस्तमाल करें: 3-4 बूँद जोजोबा आवश्यक तेल में दो बड़े चम्मच ऑलिव आयल मिलाएं। इस मिश्रण को पूरे सर में लगायें। आधे घंटे बाद अपने शैम्पू से इसे धो लें।

3. एलो वेरा जेल के साथ
जब एलो वेरा जेल को आवश्यक तेल के साथ मिलाया जाता है तो यह जादुई असर करता है और आपके सर में रक्त बहन सही हो जाता है।

कैसे इस्तमाल करें : 3-4 बूँद जेरेनियम आवश्यक तेल में 2 बड़े चम्मच एलो वेरा जेल मिलाएं। इस मिश्रण को सर पर लगायें। 4 से 5 मिनट तक मसाज करें। इसके बाद शैम्पू से धो लें।

4. आमला जूस के साथ
आमला को कई वर्षों से लोग बालों को लंबा करने के लिए इस्तमाल में लाते रहे हैं और इसमें एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो आपको लम्बे और मजबूत बाल देता है।

कैसे इस्तमाल करें: 4 से 5 बूँद रोजमेरी आवश्यक तेल में दो बड़े चम्मच आमला जूस मिलाएं। इस मिश्रण को सर पर लगायें। आधे घंटे बाद ठन्डे पानी से धो लें।

5. अरंडी के तेल के साथ
अरंडी का तेल बालों के लिए काफी लाभदायक होता है। बालों को बढ़ाने से लेकर बालों में नई जान डाल देना इस तेल की खासियत है। इसे आवश्यक तेल के साथ मिला देने से इसका असर और बढ़ जाता है।

कैसे इस्तमाल करें: 3 बूँद सेडारवुड आवश्यक तेल में 1 छोटा चम्मच अरंडी का तेल मिलाएं। इस मिश्रण को बालों में लगायें। घंटे भर बाद इसे शैम्पू से धो लें।

6. अंडे की जर्दी के साथ
अंडे की जर्दी में भारी मात्रा में प्रोटीन और फैटी एसिड पाए जाते हैं। अंडे की जर्दी को आवश्यक तेल में मिलाकर लगाने से बाल बढ़ते हैं।

कैसे इस्तमाल करें: एक अंडे की जर्दी में 3 से 4 बूँद टी ट्री आयल मिलाएं। इसे पूरे सर में अच्छी तरह से लगा लें। घंटे भर छोड़ दें और उसके बाद शैम्पू से धो लें।


7. मेथी के साथ
मेथी को अगर आवश्यक तेल के साथ मिलकर लगाया जाए तो यह बालों को बढ़ाने में काफी सहायक हो सकता है।

कैसे इस्तमाल करें: 2 छोटे चम्मच मेथी पाउडर में 1 छोटा चम्मच गुलाबजल और 4 बूँद थाइम आवश्यक तेल मिला लें। इस मिश्रण को बालों में अच्छी तरह से लगायें। इसे 40 से 45 मिनट तक रखें और उसके बाद शैम्पू से धो लें।

ये भी पढ़े: नौसेना बजाएगी दुश्मनों के बैंड, अब नहीं बच सकेंगी दुश्मन की पनडुब्बियां

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED