Logo
April 20 2024 04:54 AM

नींबू के कई फायदे

Posted at: Jun 24 , 2018 by Dilersamachar 10142
दिलेर समाचार, विटामिन सी से भरपूर नींबू पूरा साल उपलब्ध रहता है। नींबू एक है पर इसका प्रयोग हम विविध रूप से कर अनेक रोगों में इसका लाभ उठा सकते हैं। नींबू एक औषधि के साथ साथ सौंदर्य प्रसाधन के रूप में भी प्रयोग में लाया जा सकता है।

ये भी पढ़े: इस पेड़ को लगा कर आप भी रहें सकते है,रोग मुक्त

पथरी होने पर:- एक गिलास पानी में एक नींबू निचोड़कर सेंधा नमक मिलाकर सुबह शाम दो बार नित्य एक महीनों तक पीने से पथरी गलकर निकल जाएगी।

डैंड्रफ और बाल गिरने पर:- एक नींबू के रस में तीन चम्मच चीनी, दो चम्मच पानी मिलाकर उस घोल को बालों की जड़ों में लगाकर एक घंटे बाद अच्छे से सिर धोने पर डैंड्रफ दूर होती है और बाल गिरने भी कम हो जाते हैं।

ये भी पढ़े: कैल्शियम जरूरी है हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए

सिर में नींबू की रस भरी फांक रगड़ने के बाद बाल धायें। बालों का गिरना कम होगा।

गला दर्द होने पर या बैठने पर:- गला दर्द होने पर या आवाज बैठने पर एक गिलास गर्म पानी में आधा नींबू निचोड़ कर उसमें नमक मिला कर सुबह शाम गरारे करने से लाभ मिलता है।

अपच होने पर:- खाने से पहले नींबू पर सेंधा नमक डालकर चूसें। नींबू पर काला नमक, कालीमिर्च डालकर दिन में दो-तीन बार चूसें। भूख भी लगेगी और पेट के सामान्य रोग दूर होंगे। पपीते पर नींबू, काली मिर्च डालकर प्रातः लगातार सात दिन तक खाएं।

सर्दियों में भोजन के साथ मूली पर नमक व नींबू डालकर खाएं।

बाल काले करने के लिए:- एक नींबू के रस में, दो चम्मच पानी, चार चम्मच पिसा हुआ आंवला मिला लें। इसका पेस्ट बनाएं, पेस्ट को एक घंटे तक भीगने दें फिर सिर पर लेप करें। एक घंटे बाद सिर धोयें। सिर धोते समय साबुन, शैम्पू का प्रयोग न करें। बाल धोते समय आंखें बंद रखें, हर चौथे दिन इस पेस्ट को बना कर लगाएं। कुछ माह तक नियमित प्रयोग से बाल काले होंगे।

गैस होने पर:-

स एक गिलास पानी में एक नींबू निचोड़कर चौथाई चम्मच मीठा सोडा मिलाकर पियें।

स नींबू काटकर इसकी फांकों में नमक व पीसी हुई काला मिर्च डालकर गर्म कर चूसने से गैस में लाभ होता है।

स एक चम्मच नींबू का रस, एक चम्मच पिसी अजवायन आधा कप गरम पानी में डालकर सुबह शाम पियें।

मुंह की दुर्गंध:- एक गिलास पानी में एक नींबू निचोड़कर दो चम्मच गुलाब जल डालकर भोजन के बाद इस पानी से 2.3 कुल्ले करके बाकी बचा पानी पी लें। लाभ मिलेगा।

हिचकी लगने पर:-

स नींबू में नमक डालकर दिन में चार बार चूसें।

स काला नमक, शहद और नींबू का रस मिलाकर चाटें।

स तेज गरम पानी में नींबू का रस निचोड़कर घूंट घूंट कर पियें।

गर्भावस्था में मार्निंग सिकनेस होने पर:-

स ठंडे पानी में नींबू निचोड़कर पीने से गर्भवती महिला को लाभ मिलता हैं

दस्त होने पर:-

स एक कप ठंडे पानी में चौथाई नींबू निचोड़कर स्वाद के अनुसार नमक, चीनी मिलाकर दो दो घंटे में पीने से दस्त बंद हो जाते हैं।

स बार-बार थोड़ा-थोड़ा दस्त होने पर एक चम्मच प्याज के रस में, आधा नींबू का रस, चौथाई कप ठंडे पानी में मिलाकर हर तीन घंटे में रोगी को पिलायें।

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED