Logo
May 18 2024 12:00 PM

RBI के खजानें से बाजार को मिला इतना पैसा

Posted at: Apr 17 , 2020 by Dilersamachar 9810

दिलेर समाचार, नई दिल्ली: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि कोरोना वायरस से होने वाला नुकसान को रोकने के लिए हर कोशिश जारी है. आरबीआई अपनी तरफ से हर मुमकिन कोशिश कर रहा है. कोरोना के असर हो देखते हुए आरबीआई पूरी तरह तैयार है. केंद्रीय बैंक ने देश में आर्थिक मंदी से निबटने के लिए कई अहम फैसले लिए हैं
रिवर्स रेपो रेट 25 बेसिस प्वाइंट घटा
शुक्रवार को आरबीआई ने रिवर्स रेपो रेट 25 बेसिस प्वाइंट घटा दिया. पहले यह 4% था और अब 3.7% होगा. कुल मिलाकर इसका मतलब ये हुआ कि अब रिजर्व बैंक सभी बैंकों को कम ब्याज देगा. ऐसे में बैंक अपने पास ज्यादा रखेंगे. बैंको को ये पैसा आखिरकार बाजार में ही लगाना होगा. यानि बाजार में लिक्विडिटी बनी रहेगी.
1 लाख करोड़ रुपये सीधे अन्य वित्तीय संगठनों को
RBI गवर्नर ने टार्गेटेड लांग टर्म रीपो ऑपरेशन(TLTRO 2) के तहत RBI ने MFIs और NBFCs को 50 हजार करोड़ रुपये की मदद का ऐलान किया. कोविड-19 के कारण इन इंस्टीट्यूशन्स को सेक्टोरल क्रेडिट की कमी का सामना करना पड़ रहा है. केंद्रीय बैंक ने रीफाइनैंसिंग के लिए 50 हजार करोड़ रुपये की मदद का ऐलान किया है. इसमें 25 हजार करोड़ नाबार्ड के लिए, सिडबी के लिए 15 हजार करोड़ और 10 हजार करोड़ एनएचबी के लिए होगा. इस अमाउंट के बारे में फैसला इनसे चर्चा के बाद लिया गया है. इसमें बाद में बदलाव किया जा सकता है.

ये भी पढ़े: 29 अप्रैल तक क्वारंटाइन में रहेंगी रितिक की साली Farah Khan Ali

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED